Youtube पर हैं लाखों सब्सक्राइबर्स? हो जाएं अलर्ट, हैकर्स ने निकाला लूटने का ये तरीका

Youtube पर हैं लाखों सब्सक्राइबर्स? हो जाएं अलर्ट, हैकर्स ने निकाला लूटने का ये तरीका

June 9, 2023 Off By NN Express

आपने भी अगर कड़ी मेहनत कर यू-ट्यूब चैनल के लिए लाखों सब्सक्राइबर को बटोरा है तो सावधान हो जाए क्योंकि आपकी छोटी सी लापरवाही आपकी कड़ी मेहनत और बढ़ती शोहरत को बर्बाद कर सकती है. जी हां एक छोटी सी लापरवाही और हैकर आपकी सारी मेहनत पर पानी फैर सकते हैं, बता दें कि कई नामी यूट्यूब चैनल लगातार हैक हो रहे हैं.

हैक करने के बाद हैकर्स इन चैनल के मालिकों से क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से पैसे की मांग करते हैं. हैकर्स क्या करते हैं और किस तरह से आपको सावधानी बरतनी है? इस मामले में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट डॉ.वंदना गुलिया ने कुछ अहम जानकारी दी है.

डॉ.वंदना गुलिया के मुताबिक, हैकर्स ने टू फैक्टर अथॉन्टिफिकेशन जैसी सिक्योरिटी लेयर को भी बाईपास कर लिया है. ऐसे में यूट्यूब चैनल चलाने वालों को सावधान रहने की जरूरत है.

मेरे पास एक लड़का पार्थ आया, जो अंग्रेजी संगीत में मिक्सचर करके अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट करता था. उसने बताया कि एक अजीब सा मैसेज आ रहा है और चैनल ओपन नहीं हो रहा.

जब मैंने देखा तो पता चला कि चैनल हैक हो गया है. इसके पहले कॉमेडियन तन्मय भट्ट, अबू रोजिक और ऐश्वर्या मोहनराज के चैनल हैक हुए. गौर करने वाली बात यह है कि हैकर्स सिर्फ उन्हीं यूट्यूब चैनल को निशाना बना रहे हैं जिनके सब्सक्राइबर्स की संख्या ज्यादा है.

बचने के लिए करें ये काम

डॉ.गुलिया का कहना है कि किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करें, अपने पासवर्ड की प्राइवेसी को बरकरार रखें. अकाउंट में लोकेशन के बैरियर लगाए और कंटेंट वायलेशन का दावा करने वाले ई-मेल्स को जांच लें, नहीं तो आपकी कड़ी मेहनत और सब्सक्राइबर्स को आसानी से कोई लूट सकता है.