Period Bloating: पीरियड्स के दौरान फूलने लगता है पेट? यह टिप्स आ सकती है आपके बड़े काम

Period Bloating: पीरियड्स के दौरान फूलने लगता है पेट? यह टिप्स आ सकती है आपके बड़े काम

June 9, 2023 Off By NN Express

Period Bloating: महिलाएं हर महीने पीरियड्स के दर्द से गुजरती हैं। इस दौरान पेट के अलावा शरीर के कई हिस्सों में बेचैनी और तेज दर्द होता है। हालांकि, हर महिला का अनुभव एक दूसरे से अलग होता है। किसी को पैरों में ज्यादा तकलीफ होती है, तो किसी को कमर में।

इस दौरान कुछ लेडीज में ब्लोटिंग की परेशानी भी देखने को मिलती है, जिसके चलते उनका डाइजेशन भी बिगड़ जाता है। पीरियड ब्लोटिंग की के दौरान कुछ महिलाओं को ऐसा महसूस हो सकता है कि उनका वजन बढ़ गया है या आपका पेट या आपके शरीर के अन्य हिस्से टाइट या फिर सूजे हुए हैं।

ब्लोटिंग आमतौर पर पीरियड शुरू होने के पहले से शुरू हो जाती है और पीरियड खत्म होने के बाद तक चलती है। हो सकता है कि आप ब्लोटिंग को पूरी तरह से न रोक पाएं, लेकिन कुछ घरेलू उपायों की मदद इन्हें कम करने की कोशिश कर सकते हैं।

पीरियड ब्लोटिंग में कैसा डाइट लें?

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन के साथ कम सोडियम वाले डाइट को फॉलो करें

बहुत सारा पानी पीना

कैफीन को सीमित करें

पैश्चराइज फूड्स को सीमित करें

नियमित रूप से लेकिन हल्के व्यायाम करें

यहां ध्यान दें कि अगर आपको अधिक सूजन का सामना करना पड़ रहा है, जिससे आपको रोज के कामों में समस्या आ रही है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

पीरियड ब्लोटिंग का इलाज और रोकथाम कैसे करें?

1. सही डाइट लें

इस दौरान ज्यादा नमक खाने से बचना चाहिए। पैश्चराइज्ड फूड आइटम्स में बहुत अधिक नमक के साथ-साथ अन्य हानिकारक चीजें भी शामिल होती हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होती। इसके बजाय फलों और सब्जियों के साथ-साथ दूसरे हेल्दी फूड्स जैसे साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, नट्स और बीज को डाइट में शामिल करें।

2. ढेर सारा पानी पिएं

वैसे तो रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए, लेकिन पीरियड से पहले के दिनों में खूब पानी पिएं। हेल्दी रूटीन के तहत एक दिन में कम से कम आठ 8 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

3. कैफीन छोड़ें

विशेषज्ञों का मानना है कि कैफीन सूजन और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के अन्य लक्षणों को बढ़ावा दे सकते हैं। इसलिए इन्हें अपनी डेली लाइफ से बार करें खासकर पीरियड्स के दौरान।

4. वर्कआउट

सप्ताह में कुछ घंटों की मीडियम स्पीड वाली एक्टिविटी आपको इस समस्या में कुछ राहत दिला सकती है। डाइट के साथ वर्कआउट पर ध्यान देने से पीरियड ब्लोटिंग में काफी राहत मिल सकती है।

5. दवा

अगर इन घरेलू उपायों के बावजूद ब्लोटिंग से राहत नहीं मिल रही है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और उनके सुझाए गए दवाओं को लेना चाहिए।