पात्र हितग्राहियों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए क्रियान्वयन जरूरी : डाॅ आशुतोष

पात्र हितग्राहियों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए क्रियान्वयन जरूरी : डाॅ आशुतोष

June 8, 2023 Off By NN Express

एमसीबी 08 जून  पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं से सीधे हितग्राहियों का हितलाभ जुड़ा हुआ है इसलिए समस्त योजनाओं से संबंधित अधिकारी और मैदानी अमले की व्यक्तिगत जिम्मेदारी है कि योजनाओं के क्रियान्वयन में बिल्कुल लापरवाही ना करें। योजना के पात्र हितग्राही तक समय-सीमा में लाभ पहुंचे इसके लिए जरूरी है कि हम योजनाओं का परिणाममूलक क्रियान्वयन करें।

उक्ताषय के निर्देष डाॅ आषुतोष चतुर्वेदी ने मंथन कक्ष में समीक्षा बैठक के दौरान जारी करते हुए कहा कि योजनाओं के दायित्वों में समय-सीमा और गुणवत्ता का ध्यान ना रखने वाले सचेत होकर कार्य करें। यदि कहीं भी लापरवाही या अनियमितता पाई जाती है तो संबंधितों पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी। उन्होने निर्माण कार्यों में समय सीमा का पालन नहीं करने वाली सभी निर्माण एजेंसियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही प्रस्तावित करने के निर्देष भी दिए।

गत दिवस जिला पंचायत कोरिया के मंथन कक्ष में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समस्त योजनाओं की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ आशुतोष चतुर्वेदी ने एमसीबी और कोरिया जिले के सभी जनपद पंचायतों में विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए। इस बैठक में कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग, उप संचालक पंचायत एवं समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक के आरंभ में जिला पंचायत सीइओ डॉ आशुतोष ने प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन की स्थिति पर निर्देशित करते हुए कहा कि जिन हितग्राहियों को दूसरी किस्त मिली है उनके मकान बारिश के पूर्व ढलाई स्तर तक ले जाने में उन्हें आवश्यक सहयोग प्रदान करें और तीसरी किस्त पा चुके समस्त हितग्राहियों को छत ढलाई कराने के लिए प्रोत्साहित करें। समस्त तकनीकी अमले की मदद से प्रधानमंत्री आवास योजना के जियो टैगिंग कार्य को समय सीमा में पूर्ण कराने के  निर्देश   देते हुए उन्होने कहा कि प्रत्येक योजना का मैदानी कार्य टीम वर्क की भावना के साथ पूरा किया जाए।

ग्राम पंचायतों में चलाए जा रहे स्वच्छ भारत मिषन के कार्यों की समीक्षा करते हुए डाॅ आषुतोष ने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में स्वच्छता के सभी मापदंड पूरे हो चुके हैं उन्हे मानक ग्राम पंचायत बनाने का काम जल्द पूरा करें। सभी सार्वजनिक व व्यक्तिगत षौचालय कार्यों को आगामी एक माह में पूरा कराने के निर्देष देते हुए उन्होने कहा कि कचरा प्रबंधन, स्वच्छता कार्य में लगी महिलाओं के आय के स्रोत बढ़ाने के लिए सभी जनपद प्राथमिकता से कार्य करें।

विद्यालयों के समस्त शौचालयों को सुचारू करने के निर्देश देते हुए जिला पंचायत सीइओ ने कहा कि वनांचल के कई ग्राम पंचायत स्वच्छता में मानक बन सकते है उस दिशा में तेजी से कार्य करें। सभी कार्यालयों में भी स्वच्छता के मानक बनाए रखने के निर्देश देते हुए डॉ आशुतोष ने कहा कि प्रत्येक कार्यालय में पेयजल और शौचालय की उचित व्यवस्था रखें। यदि जांच के दौरान कहीं कमी पाई जाती है तो संबंधित कार्यालय प्रमुख जिम्मेदार होंगे।

इसके साथ ही उन्होने ग्रामीण आजीविका मिषन, पंद्रहवें वित्त की राषि से हो रहे कार्यों, ग्रामीण औद्योगिक पार्कों के सुचारू संचालन, महिलाओं के प्रषिक्षण, ग्रामीण गोठानों में परंपरागत कार्यों को प्रोत्साहित करने के  निर्देश  दिए। महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत राज्य के मानक बिंदुओ पर समीक्षा के साथ अपेक्षित प्रगति बनाए रखने के निर्देष देते हुए  डाॅ आशुतोष   ने कहा कि काम मांगने पर प्रत्येक श्रमिक को अविलंब रोजगार उपलब्ध कराया जा सके इसके लिए सेल्फ आफ प्रोजेक्ट के अंतर्गत पर्याप्त कार्य स्वीकृत कराकर रखें।

पंजीकृत परिवारों को सौ दिन का मानव दिवस प्रदान करने के लिए अभी से कार्ययोजना बनाकर काम करने के निर्देष देते हुए उन्होने महिला मानव दिवस को बढ़ाए जाने पर बल दिया। मनरेगा से होेने वाले सभी निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का विषेष ध्यान रखने के निर्देष देते हुए उन्होने कहा कि कहीं भी जांच के दौरान यदि खराब सामग्री आदि का इस्तेमाल पाया जाता है तो मैदानी अमले पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इस समीक्षा बैठक में सभी एसडीओ आरईएस और कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा तथा ग्रामीण आजीविका मिषन की पूरी टीम उपस्थित रहीे।