World Environment Day: प्रकृति का जश्न मनाते हैं पर्यावरण को समर्पित दुनिया के ये 6 फेस्टिवल

World Environment Day: प्रकृति का जश्न मनाते हैं पर्यावरण को समर्पित दुनिया के ये 6 फेस्टिवल

June 4, 2023 Off By NN Express

World Environment Day 2023: सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ आहार के साथ ही एक अच्छा वातावरण भी बेहद जरूरी होता है। हमारा पर्यावरण स्वस्थ जीवन में अहम भूमिका निभाता है। यही वजह है कि लोगों को हमेशा ही पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने की सलाह दी जाती है।

लोगों के बीच पर्यावरण को लेकर जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इस खास मौके पर आज हम आपको बताएंगे दुनिया भर में मनाए जाने वाले कुछ ऐसे त्योहारों के बारे में, जो प्रकृति से जुड़ने, पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने और प्राकृतिक सुंदरता के जश्न मनाने के लिए सेलिब्रेट किया जाते हैं-

ग्रीन मैन फेस्टिवल

वेल्स के ब्रेकन बीकन में आयोजित होने वाला ग्रीन मैन फेस्टिवल एक संगीत और कला उत्सव है, जो प्रकृति, लोक संगीत और कलाओं का जश्न मनाता है। बेहद रचनात्मक तरीके से होने वाले इस त्योहार में प्रकृति से जुड़े कई सारे कार्यशाला और प्रदर्शन आयोजित होते हैं।

हक्का तुंग ब्लॉसम फेस्टिवल

ताइवान के मियाओली काउंटी में होने वाला हक्का तुंग ब्लॉसम फेस्टिवल तुंग के पेड़ों के खिलने का जश्न मनाता है। यहां त्योहार संस्कृति और व्यंजनों के बारे में जानने का एक शानदार अवसर है। इस फेस्टिवल के दौरान कई सारे कार्यक्रम और गतिविधियां होती हैं, जिनमें फूल देखना, संगीत कार्यक्रम और पारंपरिक प्रथाओं का प्रदर्शन शामिल हैं।

ट्रीवोल्यूशन

आर्बर डे फाउंडेशन द्वारा आयोजित, ट्रीवोल्यूशन एक वार्षिक उत्सव है, जो वृक्षारोपण और उनके संरक्षण के प्रयासों को समर्पित है। यह त्योहार व्यक्तियों और समुदायों को एक साथ आने और पर्यावरण को बेहतर बनाने के साथ ही स्थायी भविष्य को बढ़ावा देने के लिए पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

एनविजन फेस्टिवल

कोस्टा रिका में हर साल आयोजित होने वाला एनविजन फेस्टिवल पर्यावरण को समर्पित उत्सव है। यह फेस्टिवल मुख्य रूप से संगीत और कला का उत्सव है, जो हर साल फरवरी या मार्च में 7 दिनों तक आयोजित किया जाता है। इस दौरान यहां संगीत कला, कार्यशाला समेत कई सारी गतिविधियों की विविधता देखने को मिलती हैं।

बर्निंग मैन

नवादा के ब्लैक रॉक डेजर्ट में हर साल आयोजित होने वाला बर्निंग मैन एक समुदाय आधारित कार्यक्रम है, जो कला और सांप्रदायिक जीवन पर केंद्रित है। यह फेस्टिवल इसमें शामिल होने वाले प्रतिभागियों को प्राकृति, पर्यावरण और रेगिस्तान के परिवेश से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है।

ग्लैस्टनबरी फेस्टिवल

ग्लैस्टनबरी दुनिया के सबसे बड़े संगीत और प्रदर्शन कला उत्सवों में से एक है। इसका आयोजन समरसेट, इंग्लैंड में किया जाता है। इस फेस्टिवल में संगीत शैलियों की एक विस्तृत श्रृंखला देखने को मिलती है। साथ ही यह उत्सव पर्यावरण स्थिरता और सक्रियता पर भी जोर देता है।