छत्तीसगढ़ में 80 लाख के ईनामी नक्सली की मौत, 50 साल से था सक्रिय

छत्तीसगढ़ में 80 लाख के ईनामी नक्सली की मौत, 50 साल से था सक्रिय

June 4, 2023 Off By NN Express

जगदलपुर 04 जून । छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में 80 लाख के ईनामी नक्सली की हार्ट अटैक से मौत हो गई। नक्सलियों ने इसकी जानकारी प्रेस रिलीज जारी कर दी है। इसमें बताया गया है कि, नक्सली लीडर आनंद उर्फ कटकम सुदर्शन की मौत की हो गई है। कटकम सुदर्शन नक्सलियों की केंद्रीय कमेटी के पोलित ब्यूरो का सदस्य था। देश में बड़ी नक्सली घटनाओं का मास्टरमाइंड कटकम सुदर्शन को माना जाता है।

कटकम सुदर्शन टेक्निकल में डिप्लोमा धारी था, लिहाजा कटकम ही हर बड़ी वारदात का तकनीकी पहलू को देखता था। यहां तक की नक्सली जो अत्याधुनिक हथियारों और तकनीक का इस्तेमाल करते थे, वो सभी भी कटकम सुदर्शन ही देखता था।

पोलित ब्यूरो मेंबर की मौत पर नक्सलियों की केंद्रीय कमेटी के प्रवक्ता अभय ने प्रेस नोट जारी कर जानकारी दी है। जानकारी के मुताबिक 31 मई को माओवादियों के गोरिल्ला ज़ोन में आनंद उर्फ़ कटकम सुदर्शन की मौत हुई है।

माओवादियों ने आनंद की मौत पर देश भर में 5 जून से 3 अगस्त तक संस्मरण सभाएँ करने का आह्वान किया है। नक्सलियों ने प्रेस नोट में बताया है कि कटकम सुदर्शन की 31 मई को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट में हार्ट अटैक से मौत हुई है। प्रेसनोट के साथ-साथ पोलित ब्यूरो मेंबर कटकम सुदर्शन की मौत के बाद की तस्वीरें भी जारी की है।