Tata EV Cell Plant: Reliance के फ्यूचर प्लान को लगेगा झटका? टाटा गुजरात में लगाएगी गीगा फैक्टरी

Tata EV Cell Plant: Reliance के फ्यूचर प्लान को लगेगा झटका? टाटा गुजरात में लगाएगी गीगा फैक्टरी

June 3, 2023 Off By NN Express

देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और ग्रीन एनर्जी शिफ्ट को लेकर चल रही तमाम तैयारियों के बीच मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कुछ वक्त पहले गुजरात में एक गीगा फैक्टरी लगाने का ऐलान किया था. अब कंपनी के इस प्लान को जल्द ही टाटा ग्रुप से बड़ी चुनौती मिल सकती है, क्योंकि टाटा समूह भी अब गुजरात में एक गीगा फैक्टरी लगाने जा रही है.

टाटा ग्रुप की प्लानिंग यहां बनने वाली बैटरी को अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल कारोबार में करने की है. अभी भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार भी टाटा ग्रुप की ‘नेक्सॉन’ है. इसके अलावा कंपनी टिएगो ईवी और टिगॉर ईवी की भी सेल करती है.

13,000 करोड़ का करेगी निवेश

टाटा ग्रुप गुजरात में लिथियम-आयन सेल की मैन्युफैक्चरिंग के लिए गीगा फैक्टरी सेटअप करने जा रहा है. इसके लिए कंपनी ने गुजरात सरकार के साथ एक एमओयू भी साइन किया है. कंपनी इस फैक्टरी पर 13,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. यहां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए बैटरी बनाई जाएंगी और डोमेस्टिक सप्लाई चेन को डेवलप किया जाएगा.

कई फेज में बनने वाली इस बैटरी में पहले 20 गीगाआवर की प्रोडक्शन कैपेसिटी वाला लिथियम आयन सेल प्लांट लगेगा. बाद में इसकी क्षमता को बढ़ाया भी जा सकता है. कंपनी का कहना है कि इस फैक्टरी से यहां 13,000 से ज्यादा लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा.

साणंद में लगेगा टाटा का बैटरी प्लांट

टाटा ग्रुप की सब्सिडियरी अगरतास एनर्जी स्टोरेज सॉल्युशंस ये प्लांट गुजरात के साणंद में लगाएगी. यहीं पर टाटा मोटर्स का भी प्लांट है. इस प्लांट को लगने में 3 साल का समय लग जाएगा. जबकि इस प्लांट के बनने के बाद टाटा ग्रुप की अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बैटरी को लेकर थर्ड पार्टी पर निर्भरता खत्म हो जाएगी. अभी टाटा ग्रुप इसके लिए चीन और दक्षिण कोरिया के सप्लायर्स पर निर्भर है.

जगुआर लैंड रोवर भी होंगी इलेक्ट्रिक

टाटा ग्रुप की योजना एक इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी प्लांट ब्रिटेन या स्पेन में लगाने की भी है. ये उसकी यूरोपीय जरूरतों को पूरा करेगा. वहीं कंपनी को अपने लग्जरी ब्रांड जगुआर और लैंड रोवर को भी इलेक्ट्रिक बनाने में मदद मिलेगी.