Netflix, Disney और Amazon भिड़ेंगी सरकार से, इस नए रूल को चुनौती देने के लिए तैयार

Netflix, Disney और Amazon भिड़ेंगी सरकार से, इस नए रूल को चुनौती देने के लिए तैयार

June 3, 2023 Off By NN Express

इस हफ्ते की शुरुआत में परिवार स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय ने ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए एक निर्देश जारी किया है. इसके मुताबिक प्लेटफॉर्म पर मौजूद कंटेंट में स्मोकिंग वाले दृश्यों पर एक वैधानिक चेतवानी ‘सिगरेट पीना/तंबाकू सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है’ डाली जानी है.

इतना ही नहीं ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मौजूद कंटेंट पर कंपनियों को शुरुआत और मध्य में कम से कम 50 सेकेंड का ‘एंटी-टोबैको डिस्क्लेमर’ भी डालना है. इसमें ऑडियो-विजुअल डिस्क्लेमर भी शामिल है. इसके लिए ओटीटी कंपनियों को 3 महीने का वक्त मिला है, और यही आदेश उनके लिए सिरदर्द बन गया है.

बंद दरवाजों में हुई कंपनियों की बैठक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेटफ्लिक्स, डिज्नी, अमेजन और वायकॉम 18 (रिलायंस समूह की कंपनी) ने इस आदेश को लेकर एक क्लोज डोर मीटिंग की है. शुक्रवार को हुई इस बैठक में कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. कंपनियों के बीच इस आदेश को कानूनी तौर पर चुनौती देने की संभावना को लेकर विचार-विमर्श हुआ.

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक कंपनियों के बीच इस बात पर भी विचार किया गया कि क्या सूचना प्रौद्योगिकी और प्रसारण मंत्रालय से उन्हें कोई राहत मिल सकती है, क्योंकि ओटीटी प्लेटफॉर्म उनके दायरे में आते हैं.

ये है ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के परेशान होने की वजह

इस नई गाइडलाइंस के मुताबिक डिस्क्लेमर डालने के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को अपने मौजूदा कंटेंट को दोबारा एडिट करना होगा. कई लाख घंटों के कंटेट को रिव्यू करके उसे एडिट करना और डिस्क्लेमर डालना काफी खर्चीला और टाइम टेकिंग है. इसलिए कंपनियां इसका विकल्प तलाश रही हैं.

मौजूदा समय में केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड से सर्टिफिकेट लेने वाली सभी फिल्मों को इस तरह का डिस्क्लेमर डालना होता है. वहीं टीवी पर भी ‘एंटी-टोबैको’ डिस्क्लेमर देना अनिवार्य है.