राजस्व प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही, प्रभारी तहसीलदार को कारण बताओ नोटिस जारी

राजस्व प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही, प्रभारी तहसीलदार को कारण बताओ नोटिस जारी

May 30, 2023 Off By NN Express

कोण्डागांव । कलेक्टर दीपक सोनी ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित समय-सीमा की बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्माण कार्यों को तेजी के साथ संचालित कर निर्धारित समयावधि में पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दिशा में निर्माण कार्यों के लिए निर्माण सामग्री एवं आवश्यक उपकरणों- मशीनों की उपलब्धता सहित श्रमिकों की पर्याप्त व्यवस्था कर योजनाबद्ध ढंग से निर्माण कार्यों को संचालित किये जाने कहा। वहीं निर्माण कार्यों की नियमित रूप से मॉनिटरिंग कर अद्यतन प्रगति लाने सहित नियत समयावधि में पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सोनी ने जिले में आयोजित किये जा रहे प्लेसमेंट कैम्प के माध्यम से अधिकाधिक बेरोजगार युवाओं को लाभान्वित किये जाने कहा। उन्होंने इस ओर व्यापक प्रचार-प्रसार कर प्लेसमेंट कैम्प के बारे में अवगत कराये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर सोनी ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत लोक सेवाओं की सुलभता की समीक्षा के दौरान राजस्व प्रकरणों को नियत समयावधि में निराकृत नहीं करने के कारण तहसीलदार माकड़ी को शो-कॉज नोटिस जारी किये जाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर दीपक सोनी ने बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणाओं के क्रियान्वयन स्थिति की समीक्षा करते हुए घोषणाओं के कार्यान्वयन के लिए सर्वाेच्च प्राथमिकता देकर पहल किये जाने कहा। उन्होंने घोषणाओं के तहत सम्मिलित निर्माण कार्यों में अद्यतन प्रगति लाने के लिए द्रुत गति से कार्य जारी रखकर निरन्तर मॉनिटरिंग किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर सोनी गोधन न्याय योजनान्तर्गत गौठानों में नियमित तौर पर गोबर की खरीदी करने सहित वर्मी कम्पोस्ट खाद रूपांतरण पर ध्यान केंद्रीत किये जाने कहा। वहीं गौठान मित्रों को सक्रिय रखकर गौठानों में पशुओं की देखभाल तथा अन्य कार्यों में सहभागिता निभाने के लिए प्रोत्साहित किये जाने के निर्देश दिये। कलेक्टर सोनी ने स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शीघ्र पूरा करने कहा। वहीं इन स्कूलों में कक्ष निर्माण सहित प्रयोगशाला, कम्प्यूटर कक्ष, शौचालय निर्माण इत्यादि कार्य को तेजी के संचालित कर अतिशीघ्र पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये। इस दिशा में उक्त निर्माण कार्यों का नियमित रूप से मॉनिटरिंग किये जाने कहा। कलेक्टर सोनी ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजनान्तर्गत स्कूल भवनों के मरम्मत कार्यों को 15 जून के पहले पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये।

कलेक्टर सोनी ने कृषि अवसंरचना निधि के तहत कृषक उत्पादक संगठन, महिला स्व सहायता समूहों, सहकारी समितियों सहित किसानों को उनकी जरूरत के अनुरूप भंडार गृह तथा अन्य संसाधनों के लिए सहायता उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने इस दिशा में कृषि एवं सम्बद्ध विभागों को आवश्यक प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत किये जाने के निर्देश दिये। बैठक में मुख्यमंत्री जनचौपाल के आवेदन पत्रों का निराकरण सहित कलेक्टर जनचौपाल, मावा कोण्डानार एवं सम्पर्क केन्द्र में प्राप्त आवेदन पत्रों के निराकरण, लोक सेवा गारन्टी अधिनियम के तहत लोक सेवाओं की सुलभता, आंगनबाड़ी केंद्र भवन निर्माण, उप स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण, उचित मूल्य दुकान सह गोदाम निर्माण इत्यादि की विस्तृत समीक्षा की गयी।

बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत प्रेम प्रकाश शर्मा, डीएफओ कोण्डागांव आरके जांगड़े, डीएफओ केशकाल इन गुरुनाथन सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी और जिले में पदस्थ एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद पंचायत तथा नगरीय निकायों के सीएमओ मौजूद थे।