IPL Final: रिजर्व डे को लेकर भारी उलझन, BCCI ने कुछ साफ नहीं बताया, फिर आया चौकाने वाला अपडेट

IPL Final: रिजर्व डे को लेकर भारी उलझन, BCCI ने कुछ साफ नहीं बताया, फिर आया चौकाने वाला अपडेट

May 29, 2023 Off By NN Express

आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच है। मुकाबला शुरु होने से पहले ही यहां जमकर बारिश हो रही है। इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि बारिश की वजह से आज खेल होना मुश्किल है और रिजर्व डे पर नतीजा आ सकता है। इसके बाद रिजर्व डे को लेकर भारी उलझन हो रही है। अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट में रिजर्व डे को लेकर अलग-अलग बातें कही गईं, लेकिन अंत में बताया गया कि 28 मई को मैच नहीं होने पर 29 मई को यह मुकाबला होगा। 

क्या है उलझन? 


बीसीसीआई ने अपनी मीडिया रिलीज में रिजर्व डे लेकर कोई जानकारी नहीं दी थी। बीसीसीआई की तरफ से कहा गया कि प्लेऑफ मुकाबलों के लिए रिजर्व डे रखा जा सकता है, लेकिन इस पर अंतिम फैसला शेड्यूल जारी होने के साथ लिखा जाएगा। इसके बाद शेड्यूल जारी हुआ, लेकिन उसमें रिजर्व डे को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई। इसके साथ ही आईपीएल 2022 की प्लेइंग कंडीशन दी गई।  

आईपीएल फाइनल से पहले अहमदाबाद में बारिश के आसार बने तो रिजर्व डे के बारे में सभी ने खोजबीन शुरू की। बीसीसीआई की मीडिया रिलीज में रिजर्व डे का कोई जिक्र नहीं था। ऐसे में कई मीडिया रिपोर्ट में लिखा गया कि रिजर्व डे नहीं है और 28 मई को ही आईपीएल 2023 का विजेता मिल जाएगा। वहीं, 2022 की प्लेइंग कंडीशन के आधार पर कई मीडिया रिपोर्ट में रिजर्व डे की बात लिखी गई। अंत में आईपीएल 2023 के आधिकारिक प्रसारकों की तरफ से साफ किया गया कि फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है।  

बारिश नहीं रुकी तो क्या होगा?

  • अगर बारिश रुक जाती है और 28 मई को रात 9.35 तक मैच शुरू हो जाता है तो ओवरों में कोई कटौती नहीं होगी। पूरे 40 ओवर का मैच होगा। 9.35 के बाद मैच शुरू होने पर ओवरों में कटौती की जाएगी। 
  • अगर मैच 29 मई को देर रात 12.05 बजे तक शुरू हो गया तो दोनों टीमें पांच-पांच ओवर बल्लेबाजी करेंगी और विजेता का फैसला होगा। इस समय तक मैच शुरू नहीं होने पर रिजर्व डे का इस्तेमाल होगा।
  • रिजर्व डे पर भी बारिश होने पर कम से कम पांच ओवर का मैच कराने की कोशिश होगी। वह नहीं होने पर सुपर ओवर के जरिए विजेता का फैसला होगा। अगर मैदान गीला रहा और सुपर ओवर की संभावना नहीं बनी तो गुजरात की टीम चैंपियन बनेगी, क्योंकि अंक तालिका में यह टीम 20 अंक के साथ शीर्ष पर थी।