आपके WhatsApp पर भी आ रहे हैं विदेशों से कॉल? इन तरीकों से रह सकते हैं ऐसे स्कैम से सेफ…

आपके WhatsApp पर भी आ रहे हैं विदेशों से कॉल? इन तरीकों से रह सकते हैं ऐसे स्कैम से सेफ…

May 28, 2023 Off By NN Express

 चैटिंग ऐप वॉट्सऐप भारत ही नहीं दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप है। ऐप का एक बहुत बड़ा यूजर बेस है। वॉट्सऐप का इस्तेमाल बेहद आसान है, यही वजह है कि यह ऐप हर स्मार्टफोन यूजर के डिवाइस में इन्स्टॉल रहता है।

हालांकि, यह हैकर्स का भी एक पॉपुलर प्लेटफॉर्म है। वॉट्सऐप यूजर को कभी अनजान नंबर से मालवेयर वाले लिंक्स भेजे जाते हैं तो कभी कॉलिंग का सहारा लिया जाता है। हाल ही में वॉट्सऐप यूजर्स ने इंटरनेशनल नंबर से मिस्ड कॉल आने की शिकायत की थी।

क्यों आई थी वॉट्सऐप यूजर्स को इंटरनेशनल नंबर से मिस्ड कॉल


दरअसल जानकारों की मानें तो स्कैमर्स यूजर को फंसाने के लिए पहले भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते रहे हैं, हालांकि, इस बार इस स्कैम की टाइमिंग से एक अलग ही पैटर्न देखने को मिला। भारतीय यूजर्स को वॉट्सऐप पर इंटरनेशनल नंबर से कॉल ऐसे समय पर आया जब देश में स्कैम कॉलर्स को ब्लॉक करने के लिए टेलीकॉम रेगुलेटरी (Telecom Regulatory Authority of India) ने एआई बेस्ड फिल्टर्स को सिस्टम में लाने की बात कही थी।

ऐसे में जानकारों का मानना है कि स्कैमर्स के लिए भविष्य में यूजर को फंसाना मुश्किल होता देख वे तुरंत एक्टिव हो गए, ताकि यूजर को झांसे में लिया जा सके।

किन वॉट्सऐप यूजर्स को रहता है ज्यादा खतरा


दरअसल बहुत से यूजर्स जब यह देखते हैं कि कॉलर का नंबर भारत से नहीं है तो वे और उत्साहित हो जाते हैं। दूसरे देश के यूजर से बात करने की चाहत और उत्सुकता एक कम जानकर यूजर में अधिक देखने को मिलती है। यही वजह है कि इंटरनेशनल स्कैमर्स के लिए अपना जाल बिछाना और भी आसान हो जाता है।

वॉट्सऐप पर स्कैमर्स से कैसे बचें?


हालांकि, वॉट्सऐप यूजर्स को ऐसे स्कैम से बचाने के लिए सरकार भी सतर्क रहती है और इसके लिए कंपनियों को नोटिस भी जारी करती है, लेकिन स्कैमर्स को पकड़ पाना एक बड़ा चैलेंज है।

एक स्कैमर का नंबर पहचान कर उसकी जानकारी हासिल करना मुश्किल है। ऐसे में यूजर को ही सचेत रहने की सलाह दी जाती है। ऐसे में यूजर को किसी भी अनजान नंबर से कॉल और मैसेज पर बात करने से बचना चाहिए।