WTC फाइनल के दौरान BCCI घोषित कर सकता है वनडे विश्व कप का शेड्यूल, 15 स्टेडियम का हुआ चयन

WTC फाइनल के दौरान BCCI घोषित कर सकता है वनडे विश्व कप का शेड्यूल, 15 स्टेडियम का हुआ चयन

May 28, 2023 Off By NN Express

अहमदाबाद, 28 मई । भारत में इस वर्ष होने वाले वनडे विश्व कप का कार्यक्रम और स्थल अगले महीने डब्ल्यूटीसी फाइनल (WTC Final) के दौरान घोषित किया जाएगा। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने शनिवार को बोर्ड की विशेष आम बैठक के बाद यह जानकारी दी।

शाह ने कहा, आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के मैच स्थलों की घोषणा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के दौरान संवाददाता सम्मेलन में की जाएगी। टूर्नामेंट का पूरा शेड्यूल भी जारी किया जाएगा। एशिया कप 2023 के भविष्य पर निर्णय भी एसीसी सदस्य (टेस्ट खेलने वाले) और एसोसिएट्स देशों की बैठक के बाद लिया जाएगा।

भारत और अफगानिस्तान सीरीज विश्व कप से पहले

भारत और अफगानिस्तान के बीच प्रस्तावित सीमित ओवर की सीरीज विश्व कप से पहले खेली जाएगी, लेकिन इसकी तारीख और स्थलों पर अभी फैसला किया जाना बाकी है। शाह ने बताया कि प्रशंसकों की उचित सुविधा को ध्यान में रखकर 15 स्टेडियमों का सूचीबद्ध किया गया है। बाद में इसमें कुछ और स्टेडियम जोड़े जाएंगे। इस काम की जिम्मेदारी ग्रांट थॉर्नटन को सौंपी गई है।

पॉश नीति के लिए अलग समिति 

बीसीसीआई एक सप्ताह के भीतर कुछ विशेष समितियों की भी घोषणा करेगा, जो भारत में होने वाले विश्व कप और महिला प्रीमियर लीग से संबंधित कामकाज को संभालेंगी। इसके अलावा पॉश (यौन उत्पीड़न की रोकथाम) नीति का मसौदा तैयार करने के लिए भी एक समिति होगी। शाह ने बताया कि जुलाई में बांग्लादेश दौरे से पहले महिला टीम के मुख्य कोच का भी चयन किया जाएगा।

हर राज्य में होगी स्पो‌र्ट्स मेडिसिन टीम

शाह ने कहा, खिलाड़ियों की चोट को ध्यान में रखते हुए हमने एक ढांचा विकसित किया है, जिसमें हर राज्य संघ को स्ट्रेंथ व कंडीशनिंग कोच नियुक्त करना होगा। इसके साथ ही स्पो‌र्ट्स साइंस और स्पो‌र्ट्स मेडिसिन की टीम की भी नियुक्ति होगी। उम्मीदवारों का चयन एनसीए पैनल साक्षात्कार के बाद करेगा।