Birthday Reminder : हर बार भूल जाते हैं गर्लफ्रेंड का बर्थडे? ऐसे सेट करें रिमाइंडर

Birthday Reminder : हर बार भूल जाते हैं गर्लफ्रेंड का बर्थडे? ऐसे सेट करें रिमाइंडर

May 26, 2023 Off By NN Express

कई बार ऐसा होता है कि आप अपने पार्टनर का बर्थ डे भूल जाते हैं और अगर लड़के अपनी गर्लफ्रेंड का बर्थडे भूल जाएं तो उनकी शामत आ जाती है. उसके बाद गर्लफ्रेंड को मनाना बहुत मेहनत का काम हो जाता है. लेकिन आपको ये परेशानी न उठानी पड़े इसके लिए हम आपको एक ऐसे फीचर के बारे में बताएंगे जिसके बाद आप अपनी गर्लफ्रेंड का बर्थ डे भूलेंगे नहीं और टाइम पर उसके लिए सरप्राइज प्लान कर सकेंगे.

गूगल का रिमाइंडर फीचर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा इसके बाद आपको गर्लफ्रेंड को मनाने में ज्यादा खर्चा भी नहीं करना पड़ेगा. वैसे जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ गर्लफ्रेंड का ही बर्थ डे नहीं बल्कि अपने फ्रैंड्स और फैमिली की बर्थ डेट भी सेव करके रख सकते हैं.

इसमें आपको कुछ अलग से नहीं करना पड़ेगा बस कॉन्टेक्ट सेव करते टाइम उनकी बर्थ डेट को भी एड कर सकते हैं. ये गूगल अकाउंट में हमेशा के लिए सेव हो जाती है इसके बाद अगर आप दुसरा फोन स्विच करते हैं तो भी ये आपके फोन में सेव रहते हैं.

गूगल कॉन्टैक्ट बर्थडे रिमाइंडर ऐसे सेट करें

  • गूगल कॉन्टैक्ट बर्थडे रिमाइंडर सेट करने के लिए सबसे पहले अपने फोन में गूगल कॉन्टैक्ट्स ऐप को इंस्टॉल करें. ध्यान दें कि आप इसके लेटेस्ट वर्जन को ही डाउनलोड करें.
  • इंस्टॉल हेने के बाद ऐप ओपन करें और हाइलाइट पेज पर क्लिक करें.
  • यहां आपको एक Add Birthday का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें.
  • अब एक कॉन्टैक्ट लिस्ट ओपन होगी इसमें से उस कॉन्टैक्ट को सेलेक्ट करें जिसमें बर्थडे रिमाइंडर सेट करना चाहते हैं. इसके बाद बर्थ डेट का मंथ, डेट और ईयर सेट कर दें.

इस प्रोसेस के बाद अब जब भी आपकी गर्लफ्रेंड या किसी और का बर्थ डे आएगा तो आपको गूगल का ये फीचर नोटिफिकेशन भेज देगा. यानी अब आप अपनी गर्लफ्रेंड को सही टाइम पर विश कर पाएंगे.