गांधी जयंती से दिवाली और छठ पूजा तक, अक्टूबर में इन 7 दिनों के लिए बंद रहेंगे स्कूल

गांधी जयंती से दिवाली और छठ पूजा तक, अक्टूबर में इन 7 दिनों के लिए बंद रहेंगे स्कूल

October 1, 2022 Off By NN Express

अक्टूबर बहुत सारे उत्सवों का स्वागत करेगा जिसका अर्थ है स्कूलों में छुट्टियां। देश में दशहरा, दिवाली और गांधी जयंती जैसे बड़े अवसरों पर छुट्टियां मनाई जाएंगी। इस महीने देश भर के स्कूल सात दिनों तक बंद रहने वाले हैं।

हालांकि छुट्टियां आराम करने और आनंद लेने के लिए होती हैं, अगर छात्र अपने स्वयं के अध्ययन के लिए कुछ समय निकालते हैं, तो इससे उन्हें बहुत फायदा हो सकता है। अक्टूबर में छुट्टियों की तारीखों के बारे में जानने के लिए नीचे देखें।

2 अक्टूबर: गांधी जयंती
यह दिन भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सबसे बड़े नेताओं में से एक, मोहनदास करमचंद गांधी या महात्मा गांधी की जयंती का प्रतीक है। चूंकि यह राष्ट्रीय अवकाश है, इसलिए देश भर के स्कूल बंद रहते हैं। हालांकि, इस साल यह दिन रविवार को पड़ रहा है।

5 अक्टूबर: दशहरा
प्रमुख हिंदू त्योहार प्रतिवर्ष नवरात्रि के अंत में मनाया जाता है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है क्योंकि भगवान राम ने 10 सिर वाले दुष्ट राजा रावण को हराया था। इस अवसर पर सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश रहता है। इस साल दशहरा 5 अक्टूबर को मनाया जाएगा। हालांकि, यह हर राज्य पर निर्भर करता है। पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा चार दिनों तक मनाई जाती है। दुर्गा पूजा से लेकर लक्ष्मी पूजा तक 11 दिनों तक राज्य में स्कूल बंद रहेंगे।

9 अक्टूबर: ईद-ए-मिलाद
ईद-ए-मिलाद मुस्लिम समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है क्योंकि यह पैगंबर मुहम्मद के जन्मदिन का प्रतीक है। भारत में, यह एक राजपत्रित अवकाश है।

24 अक्टूबर: दीपावली
हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण अवसर दीपावली, रोशनी का त्योहार है। शैक्षणिक संस्थान, आमतौर पर त्योहार के लिए तीन से चार दिन की छुट्टी की घोषणा करते हैं। दिवाली इस साल 24 अक्टूबर को पड़ रही है, जो सोमवार है।

26 अक्टूबर: भाई दूज
यह दिन भाइयों और बहनों के बीच के बंधन का जश्न मनाता है। भाई दूज इस महीने बुधवार, 26 तारीख को मनाया जाएगा। इस दिन पूरे भारत में स्कूल बंद रहेंगे।

30 अक्टूबर: छठ पूजा
यह त्योहार सूर्य देव (भगवान सूर्य) और छठ मां को समर्पित है। यह यूपी, बिहार, झारखंड और देश के कई अन्य हिस्सों में बहुत खुशी के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष छठ पूजा का अवकाश 30 अक्टूबर रविवार को पड़ रहा है।