Skin Care: स्किन डिटॉक्स करने में बेहद फायदेमंद हैं ये हर्ब्स, मिलेंगी बेदाग और निखरी त्वचा

Skin Care: स्किन डिटॉक्स करने में बेहद फायदेमंद हैं ये हर्ब्स, मिलेंगी बेदाग और निखरी त्वचा

May 25, 2023 Off By NN Express

Skin Care: धूल, गंदगी, पॉल्यूशन और सूरज की हानिकारक किरणें गर्मी में स्किन को बुरी तरह से प्रभावित करती हैं। साथ ही इस मौसम में ज्यादा पसीना और ऑयल निकलने की वजह से त्वचा चिपचिपी भी हो जाती है। जिससे त्वचा पर गंदगी जमा होती रहती है और इससे पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं।

जिस वजह से चेहरा हमेशा कील और मुहांसों से भरा रहता है, तो आज हम कुछ ऐसे हर्ब्स के बारे में जानेंगे, जो स्किन को डिटॉक्स करने का करते हैं काम। इससे चेहरा बेदाग रहता है और उसकी चमक भी बढ़ती है।

हर्ब्स कैसे करते हैं स्किन को डिटॉक्स?  

1. धनिया

मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली धनिया स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसे खाने में इस्तेमाल करने से शरीर के साथ-साथ स्किन भी डिटॉक्सिफाई होती है। जिससे त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। धनिया में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाया जाता है, जो त्वचा पर फ्री रेडिकल्स के असर को कम करते हैं। जिससे स्किन क्लीन और क्लियर नजर आती है। 

2. एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा प्लांट है जो सेहत और त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों का इलाज है। एलोवेरा में कूलिंग प्रॉपर्टीज़ पाई जाती है। जो गर्मियों में सनबर्न, टैनिंग, जलन, रैशेज और रेडनेस जैसी कई समस्याओं से राहत दिलाता है। यह स्किन को हाइड्रेट रखता है और सेल्स रीजेनरेशन को बढ़ावा देता है। ज्यादा गर्मी और धूप से होने वाले स्किन डैमेज को रिपेयर करते हुए यह त्वचा को ठंडक देता है।

3. चंदन

चंदन में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, साथ ही इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल तत्व भी पाए जाते हैं। यह त्वचा को सनबर्न, एक्ने, पिंपल्स, जैसी कई समस्याओं से तुरंत राहत प्रदान करता है। इसे पानी और गुलाब जल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। स्किन डिटॉक्स होती है जिससे दाग-धब्बे और कील-मुंहासों की समस्या दूर होती है। 

4. हल्दी

हल्दी में भी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं। जो स्किन इन्फ्लेमेशन को कम करने के साथ पिग्मेंटेशन की समस्या भी दूर करते हैं। हल्दी के इस्तेमाल से स्किन डिटॉक्सिफाई होती है जो नए सेल्स को बनने में मदद करता है। हेल्दी को अपने फेसपैक में इस्तेमाल करने के अलावा आप इसे दूध में मिलाकर या काढ़े के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।