Protein Rich Breakfast: प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ‘सोया थालीपीठ’ है सुबह की हेल्दी शुरुआत के लिए बेस्ट रेसिपी

Protein Rich Breakfast: प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ‘सोया थालीपीठ’ है सुबह की हेल्दी शुरुआत के लिए बेस्ट रेसिपी

May 25, 2023 Off By NN Express

Protein Rich Breakfast: रात भर सोने के बाद दिनभर एक्टिव और एनर्जेटिक बने रहने के लिए हमारे शरीर को हेल्दी ब्रेकफास्ट की जरूरत होती है। हेल्दी ब्रेकफास्ट बार-बार लगने वाली भूख से बचाता है जिससे अनहेल्दी स्नैकिंग नहीं होती। इससे मोटापे के साथ कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, कमजोरी जैसी कई समस्याओं पास भी नहीं फटकतीं। तो अपनी मॉर्निंग को गुड बनाने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या बनाएं-खाएं, अगर आप भी कर रहे हैं इसकी तलाश।

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं सेहत और स्वाद से भरपूर नए तरह का चिल्ला, जिसे सोया थालीपीठ के नाम से भी जाना जाता है। आप चाहे तो इसे चाय या फिर दही-चटनी के साथ गरमा गरम खा। सकते हैं, या फिर रात का खाना जल्दी खाते हों, तो भी इसे खा सकते हैं।

मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, कू ऐप पर एक से बढ़कर एक रेसिपी शेयर करने वाली शेफ मेघना ने अपने ऑफिशियल पेज पर सोया थालीपीठ की इस रेपिसी को शेयर किया है। अपनी लेटेस्ट पोस्ट में शेफ मेघना कहती हैं कि, सोया चंक्स के अनगिनत फायदे हैं। ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। जो लोग वजन कम करने में जुटे हैं, उनके साथ ही ये रेसिपी वेजिटेरियन्स के लिए भी एक बेहतरीन ऑप्शन है। ये ग्लूटेन फ्री है। इसे सोया का चिल्ला भी कहते हैं।

बनाने का तरीका

– इसके लिए डेढ़ कप सोया चंक्स को गर्म पानी में भिगोकर आधे घंटे के लिए रख दें।

– फिर इनके थोड़े-थोड़े हिस्से लेकर हल्के हाथों से निचोड़कर मिक्सर में हल्का पीस लें।

– इसमें 3 टेबल स्पून बेसन या चावल का आटा या सूजी मिला दें। अब एक टीस्पून अजवायन और जीरा डालें। फिर हल्दी और मिर्च का पाउडर भी डाल दें। चाहें तो गरम मसाला और दूसरे मसाले भी मिला सकते हैं। स्वादानुसार नमक, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन डालें। फिर बारीक कटा प्याज, गाजर और हरा धनिया मिला लें।

– चाहें तो इसमें पालक, पत्ता गोभी भी मिला सकते हैं। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लेंगे।

– अब तवे पर थोड़ा सा तेल लगाएं और इसे टिश्यू से पोंछ लें।

– फिर हाथों को हल्का सा गीला करके इस थालीपीठ को गर्म तवे पर फैला दें। 

– एक चम्मच से इसमें छेद कर दें और हल्का सा तेल डालकर पकाएं।

– कुछ देर पकने के बाद इसे पलटाकर पका लेंगे।

– तैयार हो गया हेल्दी सोया थालीपीठ।

– इसे दही, हरी चटनी या चाय किसी के भी साथ सर्व कर सकते हैं।