Summer Health Tips: समर डाइट में शामिल करें ये 10 फूड्स, लू और डिहाइड्रेशन से होगा बचाव

Summer Health Tips: समर डाइट में शामिल करें ये 10 फूड्स, लू और डिहाइड्रेशन से होगा बचाव

May 24, 2023 Off By NN Express

 Summer Health Tips: गर्मियों में लू लगने और डिहाइड्रेशन की समस्या होना काफी आम है। इससे बचने के लिए हाइड्रेटेड रहने की सलाह दी जाती है। इस मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए आप अपनी डाइट में कई तरह के फूड्स शामिल कर सकते हैं। जिन्हें खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। आप इससे गर्मी में होने वाली कई गंभीर समस्याओं से भी बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, गर्मियों में किन फूड्स का सेवन करना बेहद जरूरी हैं।

बेल 

यह गर्मियों के मौसम का बेहतरीन फल है। बेल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, यह विटामिन-सी, प्रोटीन, बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है। जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा यह शरीर को ठंडा भी रखता है। इसलिए आप अपनी डाइट में बेल जरूर शामिल करें।

तुलसी के बीज

तुलसी के बीज सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। गर्मियों के मौसम में इन बीजों के सेवन से शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है। आप इन बीजों का इस्तेमाल नींबू पानी, शरबत या जूस में कर सकते हैं।

छाछ

काले नमक, हींग और जीरे के पाउडर से बनी छाछ काफी स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर होती है। गर्मियों में पाचन को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो खाने के बाद छाछ जरूर पिएं।  यह शरीर को ठंडा रखने के साथ पाचन के लिए काफी फायदेमंद है।

नारियल पानी

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए नारियल पानी नियमित रूप से जरूर पिएं। यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ गर्मी से राहत दिलाता है।

खीरा

खीरा में पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है। गर्मियों में आप इसका इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। आप अपनी डाइट में खीरे का जूस, रायता और ठंडे सूप शामिल कर सकते हैं।

सौंफ का बीज

सौंफ के बीज भी शरीर को ठंडा रखने में मददगार है। आप इसका उपयोग कर ठंडा पेय बना सकते हैं। सौंफ के बीज से आप शरबत बना सकते हैं, जो गर्मी से राहत दिलाने में मदद करता है।

अंगूर

यह गर्मियों में मिलने वाला रसीला और स्वादिष्ट फल है। जो एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंगूर त्वचा को सनबर्न से बचाने में भी सहायक है।

लीची

गर्मियों में लोग लीची खाना काफी पसंद करते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन-सी जैसे तत्वों से भरपूर होता है। जो सेहत के लिए लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

आम

आम सेहत का खजाना है। यह कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है। जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। इसके अलावा यह हीट स्ट्रोक को रोकने में भी मददगार है।

पुदीने की पत्तियां

ये पत्तियां गर्मियों में शरीर को ठंडा रखती हैं। आप इसका इस्तेमाल कर ड्रिंक बना सकते हैं या पुदीने की स्वादिष्ट चटनी का लुत्फ उठा सकते हैं।