Homemade Drinks: पेट दर्द से राहत पाने के लिए पिएं ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

Homemade Drinks: पेट दर्द से राहत पाने के लिए पिएं ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

May 23, 2023 Off By NN Express

Health Tips:बहुत अधिक खाने के कारण, दूषित खाने या पानी पीने से आपका पेट खराब हो सकता है. मौसम में बदलाव अक्सर इस समस्या का कारण बनता है. इस दौरान पेट दर्द को ठीक करने के लिए लोग दवाई का सहारा लेते हैं. लेकिन ऐसे में आप कुछ घरेलू तरीके भी ट्राई कर सकते हैं. आप कुछ ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं जो आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाएं.

ये ड्रिंक्स आपको पेट दर्द में आराम पहुंचाने का काम करेंगे. ये ड्रिंक्स आपको एसिडिटी और कब्ज की समस्या से भी राहत दिलाते हैं. आइए जानें पेट से जुड़ी परेशानी होने पर आप कौन से ड्रिंक्स ले सकते हैं.

लेमन टी

आप लेमन टी ले सकते हैं. ये पेट खराब और अपच की समस्या से भी राहत दिलाता है. लेमन टी वजन घटाने में भी मदद करती है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए नींबू का रस, तुलसी के पत्ते और अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है.

अदरक टी

अदरक टी पेट दर्द से राहत दिलाती है. अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. अदरक टी को बनाने के लिए शहद, काली मिर्च और पानी आदि का इस्तेमाल किया जाता है. ये ब्लोटिंग और मतली की समस्या से राहत दिलाता है. ये मॉर्निंग सिकनेस को दूर करता है. अदरक पेट दर्द से तुरंत राहत दिलाने का काम करता है.

दही

मसालेदार दही आंतों को स्वस्थ रखता है. ये पेट दर्द और संक्रमण का इलाज करती है. दही में आप जीरा पाउडर और काला नमक मिला सकते हैं. आप इन दोनों चीजों को मिलाकर परोस सकते हैं. दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं. ये पेट दर्द की समस्या से राहत दिलाते हैं. दही में कैल्शियम होता है. ये हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मदद करता है.

सौंफ की चाय

सौंफ में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. इसमें एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. सौंफ पेट से जुड़ी परेशानियों से राहत दिलाती है. सौंफ में फाइबर होता है. ये पेट दर्द से राहत दिलाता है. सौंफ की चाय बनाने के लिए तुलसी के पत्तों और सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है.