Weight Loss Diet: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो आज ही नाश्ते में शामिल करें ये फूड आइटम्स

Weight Loss Diet: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो आज ही नाश्ते में शामिल करें ये फूड आइटम्स

May 22, 2023 Off By NN Express

Weight Loss Diet: इन दिनों कई लोग लगातार बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं। समय रहते अगर वजन को नियंत्रित नहीं किया जाए, तो यह कई गंभीर समस्या की वजह बन सकता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए सिर्फ कसरत या जिम वर्कआउट ही नहीं, स्वस्थ आहार भी काफी जरूरी है। अक्सर लोग वेट लॉस करने के लिए वर्कआउट पर ज्यादा ध्यान देते हैं और हेल्दी फूड्स को अनदेखा कर देते हैं।

लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए अपनी डाइट में भी उचित बदलाव करने पड़ेंगे। ब्रेकफास्ट हमारे पूरे दिन को अच्छा बनाने में मदद करता है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स भी स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता करने की सलाह देते हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हां, तो इसमें नाश्ता अहम भूमिका निभाता है। तो चलिए जानते हैं वजन घटाने के लिए नाश्ते में विशेष रूप से क्या खाना चाहिए?

अंडे

प्रोटीन से भरपूर अंडा वजन घटाने में हमारी मदद कर सकता है। प्रोटीन का अच्छा सोर्स होने के अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम पाई जाती है। ऐसे में बिना बिना चीनी या वसा के अंडे का सेवन करने पर वजन घटाने में मदद मिलती है। आप नाश्ते में अंडे की भुर्जी या आमलेट खा सकते हैं।

केले

आपने अक्सर यह सुना होगा कि केले खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले की मदद से आप अपना वजन कम भी कर सकते हैं।

केले में कम कैलोरी और हाई फाइबर होता है। इसमें मौजूद यही फाइबर पेट को ज्यादा समय तक भरा रखता है, जिससे असमस खाने की क्रेविंग कम होती है। कच्चे केले में मौजूद रेजिस्टेंट स्टार्च पेट की चर्बी को भी कम कर सकता है। डाइट में केले को शामिल करने के लिए लो कैलोरी वाली बनाना स्मूदी बना सकते हैं।

दही

वजन घटाने के लिए मलाईदार और स्वादिष्ट दही भी एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। दही में प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है, जो भूख के स्‍तर को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा इसमें सैचुरेटेड फैट और बहुत सारे लाभकारी पोषक भी तत्व होते हैं, जो न सिर्फ वजन कम करता है, बल्कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है। इसके अलावा यह बेहतर पाचन को भी बढ़ावा देता है। झटपट और सेहतमंद नाश्ते के लिए, दही के साथ फ्रूट पारफेट खा सकते हैं।

चिया बीज

वजन कम करने के लिए चिया सीड्स हमेशा से ही लोगों की पहली पसंद रहा है। फाइबर से भरपूर चिया सीड्स वजन कम करने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में भी मदद करता है। ऐसे में चिया पुडिंग सबसे आसान और सुविधाजनक नाश्ता हो सकता है।

ओटमील

पोषक तत्वों से भरपूर ओटमील वजन घटाने के लिए परफेक्ट ब्रेकफास्ट होगा। ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं। ओट्स में मौजूद घुलनशील फाइबर बीटा-ग्लूकन पेट को अधिक समय तक भरा रख सकता है और अधिक खाने से रोक सकता है। आप इसे हलवे से लेकर देसी इडली तक अलग-अलग तरीकों से खा सकते हैं।