Curly Hair Care: घुंघराले बाल खो रहे हैं अपना आकर्षण, तो उनकी देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

Curly Hair Care: घुंघराले बाल खो रहे हैं अपना आकर्षण, तो उनकी देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

May 22, 2023 Off By NN Express

Curly Hair Care: घुंघराले बाल देखने में जितने आकर्षक लगते हैं, उन्हें संभालना उतना ही मुश्किल है। वैसे तो सभी हेयर टाइप के लिए देखभाल की आवश्यकता होती है। लेकिन कर्ली हेयर को कुछ एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। यही वजह है कि जिन लोगों के बाल घुंघराले होते हैं, वो इन्हें लेकर अधिक परेशान नजर आते हैं।

घुंघराले बालों की देखभाल के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है इन्हें घुंघराले बनाए रखना। अगर आपके पास भी कर्ली हेयर हैं, तो परेशान न हों। इस लेख में हम ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में जानेंगे, जिनकी मदद से इनकी देखभाल की जा सकती है।

घुंघराले बालों की देखभाल के लिए टिप्स

1. सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें

बालों के लिए सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये केमिकल बालों से उनके नेचुरल ऑयल्स को छीन सकते हैं, जिससे ड्राईनेस और फ्रिजिनेस की समस्या होती है। वहीं घुंघराले बाल पहले से ही ड्राईनेस के शिकार होते हैं, इसलिए सल्फेट फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करना जरूरी है, जिससे उन्हें नुकसान पहुंचने से बचाया जा सके। कर्ली हेयर के लिए ऐसे माइल्ड शैंपू को चुनें, जिसे घुंघराले बालों के लिए डिज़ाइन किया गया हो।

2. रेगुलर कंडीशन करते रहें

घुंघराले बाल सीधे बालों की तुलना में ज्यादा रूखे होते हैं, जिसका मतलब है कि उन्हें अधिक नमी की जरूरत होती है। इसके लिए एक अच्छी क्वालिटी वाले कंडीशनर का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से बालों को हाइड्रेट और फ्रिज फ्री रखने में मदद मिल सकती है। कोशिश करें कि ऐसे कंडीशनर का इस्तेमाल करें, जो घुंघराले बालों के लिए डिजाइन किए गए हों। इससे आपके कर्ल को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद मिलती है।

3. ज्यादा हेयर वॉश न करें

कर्ली बालों को बार-बार धोने से वे और भी ज्यादा फ्रिजी हो सकते हैं। ऐसे बालों को हर दो से तीन दिनों में धोना अच्छा होता है। वहीं अगर आपके बाल बहुत ड्राई हो गए हैं, तो बालों को इससे भी कम धोएं। किसी खास मौके के लिए अपने बालों में ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर लीव-इन कंडीशनर की मदद से उन्हें फ्रेश लुक दे सकते हैं।

4. चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें

वैसे तो ये बात हर हेयर टाइप पर लागू होती है। लेकिन घुंघराले बाल वालों को खासतौर से इसे फॉलो करना चाहिए। उलझे बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। रेगुलर ब्रश या कंघी का इस्तेमाल करने से ये और भी ज्यादा टूटने और डैमेज होने लगते हैं। जरूरत पड़ने पर डिटैंगलिंग स्प्रे का भी इस्तेमाल करें।

5. ब्लो-ड्राई करते समय डिफ्यूजर का इस्तेमाल करें

कर्ली बालों को ब्लो-ड्राई करने से ये और भी फ्रिजी और डैमेज हो सकते हैं। ऐसे में डिफ्यूजर का इस्तेमाल करने से हीट के प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है। डिफ्यूजर एक तरह का अटैचमेंट है, जो ड्रायर में अलग से फिट हो जाता है और इसकी मदद से हीट को फैलने में मदद मिलती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बस इसे ब्लो ड्रायर में अलग से जोड़ दें और बालों को सुखाएं।