अमीरों के मुकाबले गरीब भर रहे ज्यादा GST, रईस बचा रहे मोटा पैसा

अमीरों के मुकाबले गरीब भर रहे ज्यादा GST, रईस बचा रहे मोटा पैसा

May 22, 2023 Off By NN Express

भारत में अमीरों और गरीबों में कितना फर्क है ये ऑक्सफैम इंडिया की रिपोर्ट से साफ जाहिर हो रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में अमीरों और गरीबों के बीच फर्क तेजी से बढ़ रहा है. भारत में जितना पैसा अरबपतियों के पास है उसका शायद ही कुछ अंश गरीबों के पास होगा. लेकिन फिर भी गरीब अमीरों से ज्यादा GST भर रहे हैं. जी हां, ऑक्सफैम की रिपोर्ट ‘सरवाइवल ऑफ रिचेस्ट इंडिया स्टोरी’ के आंकड़े बेहद चौंकाने वाले हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, 50% गरीब आबादी अमीरों के मुकाबले 64% ज्यादा GST भरते है. सरकार गरीबों पर अमीरों के मुकाबले ज्यादा टैक्स लगाती है. हालांकि, देश में मार्च के महीने में रिकॉर्ड तोड़ GST कलेक्शन हुआ है. इसमें ज्यादातर हिस्सा गरीब या आम आदमी का है.

इस साल मार्च में हुआ इतना कलेक्शन

इस साल मार्च में रिकॉर्ड तोड़ GST कलेक्शन हुआ है. मार्च के महीने में टोटल GST कलेक्शन में 29,546 करोड़ रुपये और CGST, 37,314 करोड़ रुपये SGST 82,907 करोड़ रुपये रिकॉर्ड हुआ है. इस GST कलेक्शन में 42,503 करोड़ रुपये आयत से जमा IGST शामिल है. वहीं, 10,355 करोड़ रुपये का सेस भी शामिल है.

1% अरबपतियों के पास देश 40% संपत्ति

बता दें, देश में 1% अरबपति रहते हैं. इन अरबपतियों के पास देश की संपत्ति का 60 फीसदी हिस्सा है. वहीं, देश की 3 फीसदी संपत्ति का हिस्सा 50 प्रतिशत लोगों के पास है. लेकिन फिर भी 2021-22 में GST का ज्यादातर 64% हिस्सा आम आदमी और गरीबों के पास से जमा हुआ है. वहीं, 10 फीसदी रईसों के पास से 3% GSt की वसूली हुई है. देश में गरीब वहीं का वहीं ठहर गया है और अमीर दिन पर दिन अमीर होता जा रहा है.