हिरोशिमा में क्वाड नेताओं की बैठक में सभी रूपों में आतंकवाद की निंदा की गई

हिरोशिमा में क्वाड नेताओं की बैठक में सभी रूपों में आतंकवाद की निंदा की गई

May 21, 2023 Off By NN Express

हिरोशिमा 21 मई  प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रविवार की सुबह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ बातचीत की।  दोनों नेताओं ने भारत और ब्रिटेन के बीच सामरिक साझेदारी की समीक्षा की और दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौता वार्ता में हुई प्रगति का जायजा लिया। दोनों नेता व्‍यापार एवं निवेश, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, उच्‍च शिक्षा और दोनों देशों के आम लोगों के बीच परस्‍पर संबंधों जैसे विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग को और बेहतर बनाने पर सहमत हुए।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल जापान के हिरोशिमा में तीसरे क्‍वॉड शिखर सम्‍मेलन में ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्‍बानिस, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के साथ हिस्‍सा लिया। क्वॉड नेताओं ने स्पष्ट रूप से सीमा पार आतंकवाद सहित किसी भी रूप में हिंसक उग्रवाद और उससे संबंधित गतिविधियों और आतंकवाद की निंदा की।

एक संयुक्त बयान में उन्होंने मुंबई के 26/11 और पठानकोट में आतंकी हमलों की निंदा की। विदेश मंत्री ने कहा कि इन नेताओं ने साझा लोकतांत्रिक मूल्‍यों और आपसी रणनीतिक हितों को ध्‍यान में रखते हुए हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र के विकास को लेकर सकारात्‍मक चर्चा की।

मुक्‍त, खुले और समावेशी हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र से संबंधित अपने दृष्टिकोण को लेकर इन नेताओं ने संप्रभुता के सिद्धान्‍त, क्षेत्रीय अखंडता और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के महत्‍व को दोहराया। इन नेताओं ने क्‍वॉड दृष्टिकोण पर आधारित बयान – हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र के स्‍थायी भागीदार भी जारी किया, जो कि इनके सैद्धान्तिक दृष्टिकोण को दर्शाता है।