Food causes Fatigue: इन चीज़ों को खाने से दिनभर महसूस होती रहती है थकान

Food causes Fatigue: इन चीज़ों को खाने से दिनभर महसूस होती रहती है थकान

May 20, 2023 Off By NN Express

Food causes Fatigue: आपने महसूस किया है नाश्ते या लंच में कुछ चीज़ों को को खाने के बाद बहुत ज्यादा नींद और सुस्ती का एहसास होता रहता है। आप जो कुछ भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। तो आज हम यहां उन फूड आइटम्स के बारे में जानेंगे, जो थकान बढ़ाने का करते हैं काम। 

फूड आइटम्स जो बढ़ाते हैं थकान

1. प्रोसेस्ड फूड आइटम्स- बहुत ज्यादा चीनी और प्रिजर्ववेटिव्स वाले फूड आइटम्स ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने का काम करते हैं। जिस वजह से सुस्ती और थकान का एहसास होता रहता है।

2. कार्बोहाइड्रेट रिच फूड्स- व्हाइट ब्रेड, पास्ता और चावल जैसे फूड आइटम्स जो रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट में हाई होते हैं, ये भी ब्लड शुगर लेवल को एकदम से बढ़ाने का काम करते हैं। जिसके बहुुत ज्यादा सेवन से नींद और सुस्ती महसूस होती है। 

3. फैटी फूड्स– हाई सेचुरेटेड और ट्रांस फैट वाले फूड आइटम्स, जिसमें तली- भुनी चीज़ें आती हैं, इनके भी बहुत ज्यादा सेवन से बॉडी थकी हुई महसूस होती रहती है क्योंकि इन्हें पचाने में बहुत ज्यादा वक्त लगता है। 

4. शराब- बहुत ज्यादा शराब का सेवन किसी भी तरह बॉडी के लिए सही नहीं। इससे आप मोटापा, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी कई चीज़ों का शिकार हो सकते हैं साथ ही बॉडी थकी हुई भी फील होती रहती है। 

5. कैफीन- कैफीन के बारे में सोचकर आपको लगता होगा कि इसे पीने से तो एनर्जी मिलती है फिर थकान महसूस कराने वाली चीज़ों में इसका नाम कैसे है? तो आपको बता दें कि कैफीन के अधिक सेवन से आपको घबराहट हो सकती है और थकान हो सकती है क्योंकि इसका प्रभाव कुछ समय बाद खत्म हो जाता है।