Reels Side Effects : Free Time मिलते ही देखने लगते है मोबाइल पर रील्स तो हो जाए सावधान, हो सकते हैं गंभीर परिणाम, जानें नुकसान और बचने के टिप्स…

Reels Side Effects : Free Time मिलते ही देखने लगते है मोबाइल पर रील्स तो हो जाए सावधान, हो सकते हैं गंभीर परिणाम, जानें नुकसान और बचने के टिप्स…

May 19, 2023 Off By NN Express

मोबाइल पर रील्स देखने को लेकर एक चौंका देने वाली स्टडी सामने आई है। दावा है कि इस तरीके से मोबाइल पर रील्स देखने से आपके सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है और इससे आपको कई समस्या भी हो सकती है।

जानकारों का मानना है कि इस तरीके से मोबाइल पर रील्स देखने वालों अनिद्रा, सिरदर्द, माइग्रेन जैसी समस्याओं के शिकार हो सकते है।

ऐसे में इस स्टडी में मोबाइल पर रील्स देखने को लेकर क्या खुलासा किए गए है और यह हमारे शरीर के लिए कितना खतरनाक है, आइए आज के इस लेख में इसका जिक्र कर लेते है। यही नहीं इस लेख में हम मोबाइल पर रील्स देखने से कैसे बचा जाए इस पर भी चर्चा करेंगे।

एबीपी में छपि एक खबर के अनुसार, बलरामपुर अस्पताल की एक स्टडी में इस बात का पता चला है कि मोबाइल पर रील्स देखने वाले 60 फीसदी लोगों में कई समस्या पाई गई है। स्टडी के मुताबिक, इन लोगों में अनिद्रा, सिरदर्द, माइग्रेन जैसी समस्याएं देखी गई हैं जो सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। इस स्टडी को करने के लिए 150 मरीजों को शामिल किया गया था जिनकी उम्र 10 साल से 55 साल की थी।

ऐसे में छह महीने के इस स्टडी में मानसिक रोगियों को शामिल किया गया था जिनमें 30 महिलाएं भी शामिल थी। शोध पर बोलते हुए मेंटल हेल्थ डिपार्टमेंट के HoD डॉ. देवाशीष शुक्ला ने कहा है कि स्टडी में शामिल होने वाले मरीजों ने यह माना है कि वे पिछले ढेढ़ साल से रील्स देख रहे है। यही नहीं स्टडी में शामिल अधिकतर मरीजों ने यह माना कि वे दिन में आधा से एक घंटे तक रील्स देखते है। यही नहीं ये मरीज खुद रील्स नहीं बनाते है बल्कि दूसरे के बनाए हुए रील्स को ही देखते है।

अगर आप मोबाइल पर रील्स देखने की आदत से छुटकारा पाना चाहते है तो नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करें।

फ्री टाइम में मोबाइल पर रील्स देखने की आदत को धीरे-धीरे छोड़ने की कोशिश करें।
यही नहीं कोशिश यह भी करें कि आप मोबाइल को केवल जरूरत भर ही इस्तेमाल किया करें।
टाइम पास करने के लिए आप किताबें भी पढ़ सकते है।
यही नहीं आप रील्स देखने के बजाय दोस्तों से मिला करें या फिर फैमिली के साथ समय बिताएं।