Ice Cube Side Effects: चेहरे पर बर्फ रगड़ने से पहले जान लें जरूरी बातें, वरना भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान

Ice Cube Side Effects: चेहरे पर बर्फ रगड़ने से पहले जान लें जरूरी बातें, वरना भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान

May 18, 2023 Off By NN Express

Ice Cube Side Effects: हम चेहरे पर बर्फ रगड़ने के फायदों के बारे में सुनते आए हैं। गर्मियों में अक्सर लोग अपने फ्रीज़र से बर्फ के बेसिक क्यूब्स को निकालते हैं और चेहरे पर मालिश करना शुरू कर देते हैं। जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है, स्किन आइसिंग मतलब त्वचा पर बर्फ से मसाज करना। इससे ओपन पोर्स को कम करने में मदद मिलती है।

इसके अलावा आइसिंग एजिंग के शुरुआती लक्षणों को भी कम करता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके स्किन में कोलेजन बनने की प्रक्रिया को तेज करता है। लेकिन क्या वाकई चेहरे पर बर्फ लगाना सही है? कई बार ये आपके चेहरे पर जलन भी पैदा कर सकते हैं, जिससे रेडनेस और रैशेज की समस्या हो सकती है। इस लेख में यही जानने की कोशिश करेंगे कि त्वचा पर आइसिंग करने का सही तरीका और उसके फायदे क्या हैं।

स्किन आइसिंग करते समय क्या करें और क्या न करें

  • आइस क्यूब को सीधे चेहरे पर न लगाएं, खासकर अगर आपको पहले से कोई स्किन प्रॉब्लम है तो। आइस क्यूब को हमेशा मलमल या किसी अन्य सूती कपड़े में लपेटकर ही चेहरे पर मसाज करें।
  • अगर चेहरे पर पहले से मुंहासे हैं, तो चेहरे पर बर्फ लगाने से बचें क्योंकि यह आपकी त्वचा को और भी सेंसिटिव बना सकता है। साथ ही बर्फ के सहारे इंफेक्शन भी फैल सकता है।
  • चेहरे के लिए आइस क्यूब्स का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो आइस ट्रे को अलग रखें। ध्यान दें कि इसका इस्तेमाल अन्य कामों के लिए न हो रहा हो और आइस ट्रे साफ और हाइजीनिक हो।
  • अगर मौसम बहुत ठंडा है, तो चेहरे पर आइसिंग करने से बचें क्योंकि इससे त्वचा में और जलन हो सकती है। साथ ही ड्राइनेस बढ़ सकता है।

कितनी देर तक चेहरे पर बर्फ लगानी चाहिए?

एक ही जगह पर 10 मिनट से ज्यादा बर्फ से मसाज करने से बचें। ध्यान रखें कि आपने अपने चेहरे के सभी हिस्सों को कवर किया है, जिसमें लगभग 30 मिनट का समय लग सकता है।

क्या बर्फ त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है?

बिल्कुल। अगर बिना कपड़े के बर्फ को सीधे चेहरे पर लगाया जाए, तो इससे त्वचा को लंबे समय तक नुकसान पहुंच सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इससे स्किन बिना किसी कवरेज के अधिक ठंडे तापमान में आ जाती है। बर्फ को हमेशा सूती या मलमल के कपड़े में लपेट कर रखें ताकि यह आपकी त्वचा के सीधे संपर्क में न आए।

स्किन आइसिंग के फायदे

  • चेहरे पर बर्फ लगाने से फैली हुई रक्त वाहिकाओं को कसने में मदद मिलती है, जिससे सूजन और काले घेरे हो जाते हैं।
  • जब बर्फ त्वचा से मिलती है, तो स्किन सेल्स और एक्टिव हो जाती हैं, जो एक सोखने वाले प्रभाव पैदा करती हैं। इससे चेहरे पर लगाए जाने वाले प्रोडक्ट्स को गहराई तक पहुंचने में मदद मिलती है।
  • आइसिंग से फाइन लाइन्स और एंजिंग के संकेतों को कम करने में मदद मिलती है
  • आइसिंग से स्किन टाइट होती है।