KORBA BREAKING : SECL खदान में जबरदस्त विस्फोट….हादसे में 2 ड्रिल मशीन ऑपरेटर हुए गंभीर रूप से घायल….

KORBA BREAKING : SECL खदान में जबरदस्त विस्फोट….हादसे में 2 ड्रिल मशीन ऑपरेटर हुए गंभीर रूप से घायल….

May 16, 2023 Off By NN Express

कोरबा जिले में SECL की बगदेवा भूमिगत कोल परियोजना में सोमवार रात को जबरदस्त ब्लास्ट हो गया। धमाके में 2 श्रमिक गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद अपोलो अस्पताल बिलासपुर रेफर कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, खदान में सेकंड शिफ्ट में काम करने के दौरान यूडीएम (यूनिवर्सल ड्रिल मशीन) ऑपरेटर कौशल प्रसाद और सहायक यूडीएम विजय कुमार हादसे का शिकार हो गए। बताया जा रहा है कि खदान के भीतर ड्रिलिंग के दौरान दोनों श्रमिकों को मिसफायर शॉर्टहोल का सामना करना पड़ा, जिसके बाद वहां जोरदार विस्फोट हुआ। ब्लास्ट में कौशल और विजय गंभीर रूप से घायल हो गए।

धमाके के कारण खदान में अफरा-तफरी की स्थिति निर्मित हो गई। आनन-फानन में दोनों श्रमिकों को खदान से बाहर निकालकर पहले ढेलवाडीह स्थित विभागीय अस्पताल ले जाया गया। यहां प्राथमिक इलाज के बाद दोनों की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें बिलासपुर के अपोलो अस्पताल रेफर कर दिया गया।

SECL की बगदेवा कोल परियोजना में हुए हादसे के दौरान 2 श्रमिकों के घायल होने के बाद खदान के भीतर मजदूरों की सुरक्षा का मामला एक बार फिर से सवालों के घेरे में आ गया है। बगदेवा खदान के खान प्रबंधक आरके ढाबरिया ने बताया कि घटना की सूचना के बाद एसईसीएल के अधिकारी मौके पर पहुंचे। घायलों की हालत अभी स्थिर बनी हुई है। दोनों का इलाज अपोलो अस्पताल में चल रहा है।

भूमिगत खदान के अंदर ब्लास्टिंग करने के लिए छेद कर बारूद बिछाया जाता है। कई बार यह बारूद नहीं फटता है और दबा रहता है। कई बार जब ब्लास्टिंग करने के लिए दोबारा छेद किया जाता है, तब यूडीएल मशीन का रॉड बारूद से टकरा जाता और ब्लास्टिंग हो जाती है। यूडीएम का रॉड लगने से ब्लास्ट हुआ और कोयला छिटक कर कौशल और विजय को लग गया।