WhatsApp Chat Lock: व्हाट्सप्प ने लाया नया फीचर, “अब आप ‘चैटलॉक’ की मदद से कर सकते है चैट्स को सेफ”

WhatsApp Chat Lock: व्हाट्सप्प ने लाया नया फीचर, “अब आप ‘चैटलॉक’ की मदद से कर सकते है चैट्स को सेफ”

May 16, 2023 Off By NN Express

WhatsApp Chat Lock: काफी इंतजार के बाद आखिरकार आ ही गया ‘चैटलॉक’ का फीचर व्हाट्सप्प में। आपको बता दे इस फीचर की मदद से यूजर्स किसी भी चैट को लॉक कर सकते हैं इसके बाद अगर आपका स्मार्टफोन किसी के हाथ लग भी गया, तो दूसरा यूजर्स आपकी पर्सनल चैट्स बिना आपकी मर्जी ने नहीं पढ़ सकेगा. आइए जानते हैं ये फीचर कैसे काम करेगा। इन चैट्स को बिना पासवर्ड या बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के खोला नहीं जा सकेगा। एंड्रोइड और iPhones में ये फीचर पहले से ही है कि आप किसी ऐप को लॉक करके उसे पिन से प्रोटेक्ट कर सकते हैं।

चैट को लॉक करने के बाद नॉटिफिकेशन में मैसेज का कंटेंट भी अपने आप छिप जाएगा। वन-टू-वन या ग्रुप चैट के नाम को दबाकर और लॉक ऑपशन चुनकर आप उस चैट को लॉक कर सकते हैं। इन चैट तक पहुंचने और अपने फोन का पासवर्ड या बायोमेट्रिक यूज करने के लिए आपको अपने इनबॉक्स में नीचे स्लाइड करना होगा। इस फीचर से वॉट्सऐप को भी लॉक किया जा सकता है. लेकिन नया फीचर वॉट्सऐप के अंदर ही किसी खास चैट को लॉक करने की सुविधा देता है.

इसकी मदद से यूजर्स किसी ग्रुप या इंडिविजुअल चैट को लॉक कर सकते हैं। इस फीचर के बाद आपकी चैट्स को सिर्फ आप एक्सेस कर पाएंगे। इसके लिए आपको डिवाइस पिन या बायोमैट्रिक्स लॉक का इस्तेमाल करना होगा। इतना ही नहीं, ये चैट्स एक अलग फोल्डर में सेव होंगी. इसके साथ ही नोटिफिकेशन में मैसेज भेजने वाले का नाम और मैसेज दोनों हिडेन होंगे. वो तभी देखे जा सकेंगे जब यूजर उसे ऑथेंटिकेट करेंगे. इसका मतलब ये कि अगर आपका फोन किसी के हाथ लग जाता है.

तो भी वो आपके प्राइवेट मैसेज नहीं देख पाएंगे। ये फीचर फिंगरप्रिंट लॉक या फेस लॉक के साथ भी काम करता है. यानी अगर आपने किसी चैट को लॉक कर दिया है, तो उसे ओपन करने के लिए पिन, फिंगरप्रिंट या फेस लॉकका इस्तेमाल करना होगा. जैसे ही आप किसी चैट को लॉक करते हैं वॉट्सऐप उस कन्वर्शेसन में मौजूद कंटेंट्स को चैट नोटिफिकेशन से भी हाइड कर देता है।

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर या ऐपल स्टोर पर जाकर अपने वॉट्सऐप को अपडेट करना होगा.
– इसके बाद वॉट्सऐप खोलिए
– जिस चैट को आप लॉक करना चाहते हैं वो खोलिए
– प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक कीजिए
– इसके बाद आपको डिसपियरिंग मैसेज मेन्यू के नीचे चैट लॉक का ऑप्शन दिखेगा
– उसे एनेबल कर लीजिए और इसके बाद पासवर्ड या बायोमेट्रिक की मदद से उसे ऑथेंटिकेट कर लीजिए.
– वो स्पेसिफिक चैट लॉक हो जाएगा
– लॉक किए हुए चैट को एक्सेस करने के लिए आपको वॉट्सऐप होम पेज पर स्वाइप डाउन करना होगा, वहां पर लॉक हुए चैट्स की लिस्ट दिख जाएगी.