CG BREAKING : कॉलेजों में Admission Merit List के अनुसार, आवेदन अगले महीने से होंगे शुरू…..

CG BREAKING : कॉलेजों में Admission Merit List के अनुसार, आवेदन अगले महीने से होंगे शुरू…..

May 15, 2023 Off By NN Express

रायपुर, 15 मई I सीजी, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी होने के साथ ही कॉलेजों में एडमिशन को लेकर हलचल शुरू हो गई है। उच्च शिक्षा विभाग ने इस साल भी तय कर दिया है कि कॉलेजों में एडमिशन मेरिट लिस्ट के अनुसार ही दिए जाएंगे। कॉलेजों में बीए, बीकॉम, बीएससी जैसे यूजी कोर्स एवं एमए, एमएससी जैसे पीजी कोर्स में प्रवेश मेरिट से ही होगा। यह मेरिट बारहवीं और ग्रेजुएशन के नंबरों के आधार पर बनेगी। यानी जिन छात्रों के प्रतिशत ज्यादा होंगे उन्हें पहले सीट मिलेगी। राजधानी समेत राज्यभर के कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन अगले महीने से शुरू हो जाएंगे। छात्रों को इस साल भी ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

सीबीएस में प्रवेश, फार्म जमा होंगे 31 तक

रविवि कैंपस में ही स्थित सेंटर फॉर बेसिक साइंस (सीबीएस) में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक आवेदक 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 20 जून को प्रवेश परीक्षा होगी। इस एंट्रेंस टेस्ट से सीबीएस के 40 सीटों में एडमिशन होंगे। इसमें मैथ्स और बायो ग्रुप की 20-20 सीटें हैं। बारहवीं साइंस के आधार पर यहां एडमिशन दिए जाएंगे। एक बार प्रवेश लेने के बाद छात्र सीधे पीजी तक की पढ़ाई कर सकते हैं। यहां पढ़ने वाले हर छात्रों को हर महीने 5 हजार रुपए की स्कॉलरशिप भी दी जाती है।

बीएड एवं नर्सिंग में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू

शिक्षा सत्र 2023-24 के अनुसार बीएड, डीएलएड, बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग व पोस्ट बेसिक नर्सिंग में प्रवेश के लिए परीक्षा अगले महीने होगी। इसके लिए आवेदन जमा होने शुरू हो गए हैं। 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। व्यापमं की ओर से पिछले हफ्ते चार प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया गया है। बीएड-डीएलएड की प्रवेश परीक्षा 17 जून और नर्सिंग के लिए एंट्रेंस टेस्ट 24 जून को लिया जाएगा। पीईटी-पीएटी समेत अन्य कोर्स की परीक्षाओं के लिए व्यापमं से निर्देश जल्द जारी होंगे।

यूटीडी में शुरू होगी एमकॉम की पढ़ाई

रविवि के टीचर डिपार्टमेंट यानी यूटीडी में प्रवेश के लिए इस साल भी प्रवेश परीक्षा ली जाएगी। वहां संचालित पीजी कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। यहां एमए, एमएससी की पढ़ाई होती है। इस साल एमकॉम शुरू करने की तैयारी है। जून में ही प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन मंगाए जाएंगे। इसके अलावा बीएड, नर्सिंग जैसे व्यावसायिक कोर्स के लिए भी परीक्षा अगले महीने होगी। जून के पहले हफ्ते से प्रवेश शुरू होने के साथ ही पहली प्रवेश लिस्ट भी इसी महीने जारी हो जाएगी। कॉलेजों में 14 अगस्त तक दाखिले होंगे।की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इससे पहले कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी। ताकि छात्रों की पढ़ाई पर असर न पड़े।