BIG BREAKING NEWS : “नशे” के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई : नौसेना और एनसीबी ने पानी जहाज में पकड़ा 12 हजार करोड़ रूपये का ड्रग्स 

BIG BREAKING NEWS : “नशे” के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई : नौसेना और एनसीबी ने पानी जहाज में पकड़ा 12 हजार करोड़ रूपये का ड्रग्स 

May 14, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली, 14 मई  एनसीबी और इंडियन नेवी की टीम ने शनिवार को अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए केरल तट के पास से 12 हजार करोड़ का ड्रग्स पकड़ा है। इस ऑपरेशन में मेथमफेटामाइन, हेरोइन और चरस भी जब्त किया गया है। आरोपी इस ड्रग्स को समुद्री रास्ते होते हुए अफगानिस्तान से भारत में तस्करी करने के लिए ला रहा थे।

जानकारी के मुताबिक, केरल एनसीबी और इंडियन नेवी की टीम को समुद्री जहाज में भारी मात्रा में ड्रग्स लाने की जानकारी मिली थी। इनपुट मिला था कि अरबी समुद्र के रास्ते से ड्रग्स को भारत लाया जा रहा है। इस सूचना पर टीम ने जाॅइंट ऑपरेशन चलाकर कन्साइनमेंट अरेबियन सी एरिया में कार्रवाई की गई। ड्रग्स के साथ कुछ लोगों को पकड़ा गया, जिन्हें कोची बंदरगाह लाया गया। यहां पर एनसीबी और नौसेना की टीम आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

बता दें, समुद्री तस्करी से होने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे को देखते हुए NCB के महानिदेशक एसएन प्रधान की अध्यक्षता में ‘ऑपरेशन समुद्रगुप्त’ लॉन्च किया गया। एनसीबी के ऑपरेशंस के उप महानिदेशक संजय सिंह की देखरेख में जनवरी 2022 में ये ऑपरेशन शुरू हुआ। ऑपरेशन का शुरुआती उद्देश्य नशीले पदार्थों को ले जाने वाले जहाजों पर रोक लगाने के लिए जानकारी इकट्ठा करना था।

इसके पहले ऑपरेशन समुद्रगुप्त’ की शुरुआती सफलता फरवरी 2022 के महीने में हासिल की गई थी जब एनसीबी और भारतीय नौसेना की एक संयुक्त टीम ने गुजरात के तट पर समुद्र में 529 किलोग्राम हशीश, 221 किलोग्राम मेथामफेटामाइन और 13 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी, जो सभी बलूचिस्तान और अफगानिस्तान से आए थे।