गैस सिलेंडर मंगवाने से मिलेगी आजादी, घर तक सीधे CNG और PNG कनेक्शन देगा Indian Oil

गैस सिलेंडर मंगवाने से मिलेगी आजादी, घर तक सीधे CNG और PNG कनेक्शन देगा Indian Oil

May 14, 2023 Off By NN Express

सरकारी स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। इंडियन ऑयल ने कहा कि उसने आवासीय इकाइयों को सीएनजी और पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) कनेक्शन देना शुरू कर दिया है और कंपनी ने देश भर में 1.50 करोड़ कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है।

इंडियन ऑयल ने जानकारी देते हुए बताया कि AIRVIO Technologies द्वारा तमिलनाडु में एक CNG (कमप्रेसड नेचुरल गैस) सिलेंडर परीक्षण इकाई जो अपने आप में अपनी तरह की पहली इकाई है इसका उद्घाटन इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के निदेशक एस नानावरे ने किया इस मौके पर नानावरे ने कहा कि सीएनजी और पीएनजी वैकल्पिक ईंधन की तुलना में करीब 30 फीसदी सस्ते हैं और इन्हें ‘बेहद सुरक्षित’ माना जाता है।

घरों के लिए दोनों ईंधन सुरक्षित

ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के निदेशक एस नानावरे ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि घरों के लिए सीएनजी और पीएनजी दोनों सुरक्षित हैं क्योंकि यह हवा से हल्का है और (भले ही) कोई रिसाव हो, यह बिना किसी को नुकसान पहुंचाए हवा में चला जाएगा और यह सस्ता भी है।

1.5 करोड़ का टारगेट

मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए नानावरे ने कहा कि इंडियनऑयल कॉरपोरेशन के लिए कोयम्बटूर में करीब 9 लाख कनेक्शन के साथ देश में 1.50 करोड़ कनेक्शन देने का लक्ष्य है। नानावरे ने कहा “यह (लक्ष्य) अंतिम नहीं है। यह कम हो सकता है या बढ़ भी सकता है क्योंकि यह सब व्यक्तियों पर निर्भर करता है।”

उन्होंने कहा कि कंपनी का टारगेट नॉर्थ ईस्ट और जम्मू-कश्मीर को छोड़कर पूरे देश में पाइपलाइन को फैलाने का है।

2030 तक 15 फीसदी गैस का उत्पादन बढ़ाने का लक्ष्य

केंद्र 2030 तक ‘ईंधन टोकरी’ में गैस की बिक्री वर्तमान 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने की कोशिश कर रहा है। देश की लगभग 98 प्रतिशत आबादी को सीएनजी और पीएनजी कनेक्शन के लिए लक्षित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि घरेलू खपत को पूरा करने के लिए एलपीजी की आपूर्ति इसे आयात करके पूरी की जाती है, जबकि एलपीजी और सीएनजी गैस की जो भी जरूरत होती है, वह देश के भीतर ही उपलब्ध होती है।