Summer Nail Care: चेहरे और बालों के साथ गर्मियों में नाखूनों को भी होती है खास देखभाल की जरूरत, ऐसे करेें केयर

Summer Nail Care: चेहरे और बालों के साथ गर्मियों में नाखूनों को भी होती है खास देखभाल की जरूरत, ऐसे करेें केयर

May 10, 2023 Off By NN Express

Summer Nail Care: गर्मियों लोग सेहत और त्वचा का ध्यान तो रखते हैं. लेकिन नाखूनों की देखभाल अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. तेज धूप आपकी त्वचा की नहीं बल्कि आपके नाखूनों को भी नुकसान पहुंचाती है. इस वजह से आपके नाखून कमजोर होते हैं. इस कारण नाखून टूटने लगते हैं. आपके नाखून भुंगर हो जाते हैं. अगर आप गर्मियों में अपने नाखून मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप कुछ टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं.

इससे आपको अपने नाखूनों की नेचुरल ब्यूटी को बनाए रखने में मदद मिलेगी. गर्मियों नाखून को हेल्दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आप कौन से टिप्स फॉलो कर सकते हैं आइए जानें.

हाइड्रेट रहें 

गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। पानी की कमी सिर्फ सेहत के लिए नहीं बल्कि नाखूनों के लिए भी नुकसानदायक है। तो दिनभर में जरूरी मात्रा में पानी पिएं। ऐसी सब्जियों और फलों का सेवन करें जिनमें पानी की अच्छी-खासी मात्रा होती है, जैसे- खीरा, तरबूज और बेरीज।

एक्सफोलिएट करें

जिस तरह चेहरे को हफ्ते में एक से दो बार एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है ठीक उसी से नाखूनों को भी। इससे डेड स्किन हट जाती है। जिससे नाखून साफ और हेल्दी बने रहते हैं। एक्सफोलिएट के लिए सॉफ्ट नेल ब्रश का इस्तेमाल करें।

मॉइस्चराइजर करना भी है जरूरी

नाखूनों को मजबूत एंड हेल्दी बनाए रखने उन्हें मॉइस्चराइज करते रहना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए हर बार हाथ धोने के बाद हैंड क्रीम लगाएं। हैंड क्रीम के अलावा कोई ऑयल भी लगाया जा सकता है। 

छोटे रखें नाखून

अगर आप उनमें से हैं जिन्हें लंबे नेल्स रखना और उस पर तरह-तरह आर्ट्स करवाना पसंद है, तो ये भी नाखूनों के कमजोर होने की एक बड़ी वजह हो सकते हैं। बेहतर होगा कि गर्मियों में नाखून छोटे ही रखें। इससे नाखूनों को साफ और स्वच्छ बनाए रखने में भी मदद मिलती है।