आज उग्र रूप ले सकता है चक्रवात मोचा, 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना

आज उग्र रूप ले सकता है चक्रवात मोचा, 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना

May 10, 2023 Off By NN Express

कोलकाता 10 मई I दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उसके पास दक्षिण अंडमान सागर में एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। इस चक्रवात को मोचा नाम दिया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक कम दबाव का क्षेत्र आज चक्रवात का रूप ले सकता है। भारत में इससे नुकसान का खतरा कम है, क्योंकि 12 मई तक यह उत्तर-उत्तरपश्चिम की तरफ बढ़ेगा और फिर उसके बाद बांग्लादेश और म्यांमार की तरफ निकल जाएगा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मछुआरों, छोटी नाव चलाने वालों, बड़ी नाव और ट्रॉलर चलाने वालों को मंगलवार के बाद से दक्षिण पूर्व और मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर अंडमान सागर में नहीं जाने की सलाह दी है। आईएमडी ने कहा कि कम दबाव के क्षेत्र के डिप्रेशन में बदलने के चलते अंडमान व निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में गुरुवार तक कहीं हल्की तो कही मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है।

चक्रवात के चलते मंगलवार को कोलकात में कुछ ज्यादा ही उमस महसूस की गई। लेकिन भारत के किसी क्षेत्र में संभावित चक्रवात से नुकसान की आशंका नहीं है। आईएमडी ने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र गुरुवार सुबह तक एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। इस दौरान 110 किमी से 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।