इमरान की गिरफ्तारी पर पाकिस्तान में बवाल; मोबाइल इंटरनेट बंद; कई शहरों में हिंसा और आगजनी

इमरान की गिरफ्तारी पर पाकिस्तान में बवाल; मोबाइल इंटरनेट बंद; कई शहरों में हिंसा और आगजनी

May 10, 2023 Off By NN Express

इस्लामाबाद, 10 मई । पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद मंगलवार को उनके समर्थक सड़कों पर उतर आए और देशभर में जमकर हिंसा की। उन्होंने देश के विभिन्न शहरों में आगजनी और तोड़फोड़ की। इमरान के समर्थकों ने रावलपिंडी में सेना के विशाल मुख्यालय के मुख्य द्वार को तोड़ दिया। इस दौरान सैनिकों ने संयम बरता, वहीं प्रदर्शनकारियों ने सेना के खिलाफ नारेबाजी की।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के कार्यकर्ता लाहौर और रावलपिंडी में सेना के कमांडरों के परिसर में घुस गए। इमरान के समर्थक सेना के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पेशावर छावनी में भी घुस गए। उग्र प्रदर्शनकारियों ने रेडियो पाकिस्तान की इमारत में आग लगा दी। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पूरे पाकिस्तान में मोबाइल ब्राडबैंड को निलंबित कर दिया गया है।

इमरान को मंगलवार को पाकिस्तान रेंजर्स ने उस वक्त गिरफ्तार कर लिया, जब वह भ्रष्टाचार के एक मामले में सुनवाई के लिए इस्लामाबाद हाई कोर्ट में मौजूद थे। इससे एक दिन पहले ही इमरान ने देश की सेना पर कथित तौर पर उनकी हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया था। दूसरी तरफ, सेना ने कहा था कि पूर्व पीएम खुफिया एजेंसी आईएसआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के खिलाफ निराधार आरोप लगा रहे हैं I

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की वरिष्ठ नेता शिरीन मजारी के अनुसार, लाहौर से इस्लामाबाद आए इमरान अदालत परिसर में बायोमीट्रिक प्रक्रिया से गुजर रहे थे, तभी अर्धसैनिक बल-पाकिस्तान रेंजर्स ने कांच की खिड़की को तोड़ दिया। उन्होंने वकीलों तथा इमरान के सुरक्षा कर्मचारियों की पिटाई करने के बाद पूर्व पीएम को गिरफ्तार कर लिया।

टीवी फुटेज में रेंजर्स इमरान को कालर से पकड़कर धकियाकर ले जाते और जबरन कैदी वाहन में बैठाते दिखाई दे रहे थे। उनकी गिरफ्तारी का वारंट मंगलवार सुबह जारी किया गया था और इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। खान को गिरफ्तार किए जाने की खबर फैलते ही पाकिस्तान के कई शहरों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। कई जगहों पर प्रदर्शनकारी हिंसक हो गए। उन्होंने पुलिस वाहनों को आग के हवाले कर दिया और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया।

गिरफ्तारी के बाद पीटीआई की ओर से जारी पहले से रिकार्ड किए वीडियो में इमरान ने कहा कि जब तक मेरी ये बातें आप तक पहुंचेंगी, तब तक एक निराधार मामले में मुझे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इससे पता चलता है कि पाकिस्तान में मौलिक अधिकारों और लोकतंत्र को दफन कर दिया गया है। यह सब इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि वे चाहते हैं कि मैं उस भ्रष्ट, आयातित सरकार को स्वीकार कर लूं जो हम पर जबरदस्ती थोपी गई है।

इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने इमरान की गिरफ्तारी को वैध बताया है। हाई कोर्ट ने इस्लामाबाद पुलिस प्रमुख और अन्य शीर्ष अधिकारियों को अदालत में पेश होने और यह बताने का आदेश दिया था कि खान को अदालत परिसर से क्यों गिरफ्तार किया गया? मुख्य न्यायाधीश आमेर फारूक ने इस्लामाबाद पुलिस प्रमुख, आंतरिक मंत्रालय के सचिव और अन्य अधिकारियों को निर्देश दिया कि 15 मिनट के अंदर अदालत में पेश हों। हाई कोर्ट ने इस बात को लेकर सुनवाई की कि क्या किसी को अदालत परिसर से गिरफ्तार किया जा सकता है?

राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) के एक अधिकारी ने कहा कि इमरान को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार किया गया है। यह मामला विश्वविद्यालय से जुड़ा है। इमरान पर बतौर प्रधानमंत्री गैरकानूनी तरीके से विश्वविद्यालय को करोड़ों रुपये की जमीन मुहैया कराने का आरोप है

पाकिस्तान के अमीर लोगों में गिने जाने वाले मलिक रियाज ने आरोप लगाया कि इमरान और उनकी पत्नी ने उनकी गिरफ्तारी की धमकी देकर अरबों रुपये की जमीन अपने नाम कर ली। इसके बाद रियाज और उनकी बेटी का आडियो सामने आया। इसमें इमरान की पत्नी बुशरा बीबी की ओर से पांच कैरेट के हीरे की अंगूठी की मांग सामने आई थी। इसके अलावा इमरान, बुशरा बीबी और अन्य पीटीआइ नेताओं पर राष्ट्रीय खजाने को करोड़ों रुपये का नुकसान पहुंचाने का भी आरोप है I