Summer Vacation:  इस दिन से गर्मियों की छुट्टियां, जानें किस जिले में कब तक बंद रहेंगे स्कूल….

Summer Vacation: इस दिन से गर्मियों की छुट्टियां, जानें किस जिले में कब तक बंद रहेंगे स्कूल….

May 9, 2023 Off By NN Express

Summer Vacation in UP: यूपी में समर वेकेशन का इंतजार कर रहे छात्रों और उनके पैरेंट्स के लिए राहत की खबर है. उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से समर वेकेशन की डेट घोषित कर दी गई है. माध्यमिक शिक्षा मंडल यूपी की तरफ से जारी वार्षिक कैलेंडर के अनुसार, इस साल स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां 21 मई से होंगी.

बता दें कि, पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश में समर वेकेशन शुरू हो गए हैं. वहीं, यूपी में अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा. हालांकि, बिहार में अभी छुट्टियां शुरू नहीं हुई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल मई के तीसरे हफ्ते में छुट्टियां शुरू होंगी.

UP Summer Vacation कब से कब तक?

यूपी शिक्षा मंडल की ओर से जारी वार्षिक कैलेंडर में बताया गया है कि यूपी के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां 40 दिनों की होंगी. इस साल 21 मई से शुरू होने वाली छुट्टियां 30 जून 2023 तक चलेंगी.

यूपी बोर्ड की तरफ से जारी इस कैलेंडर के अनुसार, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में छुट्टियां होंगी. लखनऊ, कानपुर, नोएडा और वाराणसी समेत सभी जिलों में इसी कैलेंडर के तहत छुट्टियां होंगी. अगर किसी वजह से छुट्टियों में बदलाव की जाती है तो इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जानकारी दी जाएगी.

इन राज्यों में बंद हुए स्कूल

पश्चिम बंगाल ने अपने स्कूलों, कॉलेजों और संस्थानों के लिए 2 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू कर दी हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी की. पूरे राज्य में भीषण गर्मी के कारण, पश्चिम बंगाल में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छात्रों के लिए 24 मई के बजाय 2 मई से गर्मी की छुट्टी शुरू हो गई है.

वहीं, मध्य प्रदेश के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां घोषित कर दी गईं हैं. यहां 1 मई 2023 से 15 जून 2023 तक स्कूल बंद रहेंगे. बता दें कि, नया शैक्षणिक सत्र 2023-24 इस बार 17 अप्रैल से शुरू हो गया है.