मसाले के लिए आपस में भिडेंगे नेस्ले और टाटा, जानें कौन मारेगा बाजी?

मसाले के लिए आपस में भिडेंगे नेस्ले और टाटा, जानें कौन मारेगा बाजी?

May 9, 2023 Off By NN Express

चिंग्स सीक्रेट मसालों के लिए नेस्ले की अब सीधी टक्कर टाटा कंज्यूमर से शुरू हो गई है। वैसे इस रेस में द क्राफ्ट हेंज और आईटीसी कंपनी अभी बनी हुई है, लेकिन जानकारों का कहना है कि चिंग्स सीक्रेट और स्मिथ एंड जोन्स को खरीदने के लिए नेस्ले और टाटा के बीच जंग काफी दिलचस्प होने जा रही है। जहां नेस्ले ऑल-कैश ऑफर पर काम कर रहा है। वहीं हेंज 75 फीसदी अधिग्रहण और बाकी पब्लिक करने की बात पर विचार कर रहा है। टाटा ग्रुप की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है।

ये कंपनियां है दावेदार

कैपिटल फूड्स के शेयर होल्डर्स ने पिछले साल ही कंपनी को बेचने का मन बना लिया था। इनवस ग्रुप की 40 फीसदी हिस्सेदारी है, जनरल अटलांटिक की हिस्सेदारी 35 फीसदी और कैपिटल फूड्स के फाउंडर चेयरमैन अजय गुप्ता कर हिस्सेदारी 25 फीसदी है। गोल्डमैन सैक्स कंपनी को 500-800 मिलियन डॉलर की वैल्यू दी है जो इसकी सेल को लेकर सारी चीजें मैनेज कर रहा है। कंपनी को खरीदने के लिए नॉर्वे की ओर्कला, हिंदुस्तान यूनिलीवर, निसिन फूड्स और जनरल मिल्स समेत करीब एक दर्जन ग्लोबल और लोकल कंपनियों से संपर्क किया गया था। हाल ही में नॉन बाइंडिंग बिड पेश करने के बाद तीन टॉप दावेदार बनकर उभरे हैं।

नेस्ले की क्या है प्लानिंग

ईटी की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा कि नेस्ले एक ऑल-कैश ऑफर पर काम कर रही है, जबकि क्राफ्ट जैसे कुछ अन्य लोगों ने कंपनी के 75 फीसदी तक अधिग्रहण करने और इसे पब्लिक करने का सुझाव दिया है। जहां जनरल अटलांटिक पूरी तरह से बाहर निकलने पर विचार कर रहा है, वहीं इनवस और गुप्ता टेबल पर मौजूद ऑफर्स के बेस पर फ्यूचर वैल्यू में इजाफे के लिए बने रहने के लिए तैयार हैं। इस मामले में अजय गुप्ता ने ईटी को कहा कि बाजार की अटकलों और अफवाहों का जवाब नहीं देना चाहेंगे, लेकिन कैपिटल फूड्स के ब्रांड चिंग्स और स्मिथ एंड जोन्स पूरे भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं। हम निवेशकों से व्यापार में निवेश करने के लिए संपर्क कर रहे हैं। जीए और इनवस ग्रुप की ओर से कोई बयान नहीं आया है।