Eyes Care : आंखों की पफीनेस दूर करने के लिए आजमाएं ये उपाय….

Eyes Care : आंखों की पफीनेस दूर करने के लिए आजमाएं ये उपाय….

May 9, 2023 Off By NN Express

Eye Care: उम्र बढ़ने के चलते चेहरे पर होने वाले बदलावों में से एक आंखों के नीचे सूजन आना भी है। जो बुढ़ापे के साथ ही आपको बीमार भी दिखाती है, तो इससे राहत पाने के लिए क्रीम या दवाइयों का सहारा लेने के बजाय कुछ घरेलू उपाय ट्राय करें, जो हैं बेहद असरदार। 

टी बैग्स का करें इस्तेमाल

टी बैग्स को आप आंखों की सूजन पफीनेस कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो ग्रीन टी बैग को लगभग 5 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद उन्हें करीब 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें और फिर उनका अतिरिक्त पानी निचोड़कर आंखों पर करीब 30 मिनट तक रखें। 

पर्याप्त नींद लें

कम सोने की वजह से भी आंखों के नीचे पफीनेस हो जाती है। तो इसके लिए अपनी रोजाना की नींद पूरी करें। 

कोलेजन रिच फूड्स लें 

आंखों के नीचे की सूजन दूर करने के लिए डाइट में ज्यादा से ज्यादा कोलेजन रिच फूड्स लें। जो आपके चेहरे की मसल्स और टिश्यूज़ को ज्यादा ताकत प्रदान करता है। विटामिन सी शरीर में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाती है, इसलिए आपको नियमित रूप से नींबू, संतरा और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

ठंडी सिकाई करें

ठंडी सिकाई सूजन कम करने में बेहद असरदार होती है क्योंकि यह प्रभावित क्षेत्र में ब्लड के सर्कुलेशन को कम कर देती है। आंखों की सूजन कम करने के लिए यह सबसे जल्द असरदार उपाय है। वैसे फ्रिज में रखें खीरे को भी काटकर आंखों के ऊपर 20 मिनट तक रखने से फायदा मिलता है।

ठंडा दूध भी आएगा काम

आंखों की सूजन कम करने के लिए ठंडा दूध भी मददगार साबित हो सकता है। लाभ के लिए 2 साफ कॉटन पैड लें और उन्हें ठंडे दूध में डुबो दें। इसके बाद उन्हें बाहर निकालकर उनका अतिरिक्त दूध निचोड़ लें और फिर उन्हें अपनी आंखों पर 10 मिनट के लिए रखें। अगर आप अपने दैनिक स्किन केयर रूटीन में ऐसा करेंगे तो यह आपकी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होगा।