BALCO में आंदोलन समाप्त: स्थानीय बेराेजगाराें की भर्ती पर नहीं बनी बात, पुराने सहमति पत्र पर ही हुआ समझाैता….

BALCO में आंदोलन समाप्त: स्थानीय बेराेजगाराें की भर्ती पर नहीं बनी बात, पुराने सहमति पत्र पर ही हुआ समझाैता….

May 8, 2023 Off By NN Express

काेरबा 08 मई  बालको प्लांट में स्थानीय भर्ती, भारी वाहन के लिए वैकल्पिक मार्ग समेत अन्य मांग को लेकर परसाभाटा विकास समिति के नेतृत्व में स्थानीय लोगाें द्वारा शुक्रवार से जारी आंदोलन आज चाैथे दिन बालकाे प्रबंधन से चर्चा में पुराने सहमति पत्र के आधार पर समझाैते के बाद समाप्त हाे गया। स्थानीय बेराेजगाराें की भर्ती पर प्रबंधन की ओर से हीला-हवाला किया गया।परसाभाटा विकास समिति द्वारा पूर्व में जनवरी माह में किए गए आंदोलन पर 11/01/2023 काे बालकाे थाना में प्रशासन-पुलिस की उपस्थिति में बालकाे प्रबंधन ने 6 बिंदु पर सहमति दी थी।

करीब 4 माह बाद भी उक्त मांगाें काे नहीं मानने पर परसाभाटा विकास समिति के नेतृत्व में स्थानीय लाेगाें ने शुक्रवार 05/05/2023 से अनिश्चिकालीन आंदोलन शुरू कर दिया था। जिसमें प्लांट के सभी गेट काे बंद करा दिए गए। गेटाे के सामने स्थानीय लाेग धरना-प्रदर्शन कर रहे थे। 3 दिन बाद मजदूराें के प्लांट नहीं जा पाने के कारण हाे रही परेशानी काे देखते हुए परसाभाटा विकास समिति ने रविवार की देर रात मुख्य गेट से हटते हुए काेयला गेट पर आर्थिक नाकेबंदी जारी रखने का निर्णय लिया। साेमवार की सुबह से काेयला गेट काे पूरी तरह ठप कर दिया गया।

आंदोलन काे लंबा खींचता देख बालकाेनगर थाना प्रभारी निरीक्षक सनत साेनवानी की मध्यस्ता में परसाभाटा विकास समिति के पदाधिकारी विकास डालमिया, शशी चंद्रा व पवन यादव की बालको प्रबंधन के अधिकारी अवतार सिंह के साथ चर्चा हुई। जिसमें प्रबंधन ने साफ कर दिया कि पुराने 11/01/2023 काे हुए सहमति पत्र के आधार पर ही चर्चा की जाएगी। स्थानीय भर्ती की मांग पर प्रबंधन के उच्च अधिकारियाें से चर्चा के बाद आगे का फैसला लिया जाएगा। इस तरह प्रबंधन की ओर से पुराने सहमति पत्र के 6 बिंदु पर बुधवार 10/05/2023 से कार्य शुरू कराने का लिखित समझाैता हुआ। आंदोलन स्थल काेयला गेट पर निरीक्षक सनत साेनवानी की उपस्थिति में आंदोलन समाप्त कर वाहनाें का आवागमन चालू करवाया गया। आंदोलन समाप्त हाेने पर बालकाे प्रबंधन ने राहत की सांस ली।