स्कूल या मजदूरी की पाठशाला? मास्टर साहब ने कड़ी धूप में 3 किलोमीटर दूर से मंगाई मिट्टी…

स्कूल या मजदूरी की पाठशाला? मास्टर साहब ने कड़ी धूप में 3 किलोमीटर दूर से मंगाई मिट्टी…

May 7, 2023 Off By NN Express

UP Government School: हाथरस जिले के सासनी ब्लॉक क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय नंबर 3 के एक अध्यापक द्वारा बच्चों पर बर्बरता का मामला सामने आया है. कड़ी धूप में मासूम बच्चों से पढ़ाई की जगह मजदूरी कराते हुए तपती धूप में कई किलोमीटर से मिट्टी ढुलाई का काम कराया गया है. इतना ही नहीं जब एक मीडियाकर्मी ने इस कार्य को लेकर बच्चो से सम्बंधित टीचर से सवाल किए, तो टीचर ने मीडियाकर्मी का फोन छीनते हुए उससे अभद्रता की गई.

आपको बता दें कि हाथरस जिले के सासनी तहसील क्षेत्र में सासनी ब्लॉक क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय नंबर 3 के अध्यापक नरेंद्र कुमार द्वारा छात्रों से मजदूरी कराया जा रहा है. मामला सामने आने पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जांच के आदेश दिए हैं.

कड़ी धूप में कराई मजदूरी

स्थानीय मीडिया कर्मी द्वारा बच्चों से मिट्टी ढुलाई का कार्य करने का वीडियो बना लिया गया. इस संदर्भ में जब विद्यालय जाकर टीचर से पूछा गया तो टीचर पहले तो कहने लगा कि पास से ही मिट्टी मंगाई है लेकिन जब मीडियाकर्मी ने पूरा साक्षय बताया कि 3 किलोमीटर दूर से 5 बच्चों से मिट्टी मंगाई जा रही है जिसके साक्ष्य है.

जहां एक ओर केंद्र और प्रदेश सरकार देश से अशिक्षिता दूर करने के लिए तमाम तरह की योजना चलाकर स्कूल कॉलेजों में शत प्रतिशत पढ़ाई कराने के लिए प्रयासरत है. वहीं, ऐसे शिक्षकों की वजह से सरकारी योजनाएं विफल हो रही है. क्योंकि बच्चों को अभिभावक सरकारी विद्यालयों में वैसे ही कम भेज रहे हैं और विद्यालय में उन्हें पढ़ाई की जगह काम कराया जा रहा है तो इसका असर विपरीत ही पड़ेगा.

बेसिक शिक्षा अधिकारी

छोटे-छोटे बच्चों से 3 किलोमीटर दूर से तपती धूप में मिट्टी मंगवाना अब शिक्षक को भारी पड़ सकता है. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पवार ने जांच कमेटी बना दी है और जल्द इस पर रिपोर्ट मंगाई है माना जा रहा है. उन्होंने आश्वासर दिया है कि जल्द आरोपी टीचर के खिलाफ कार्रवाई हो रही है.