Breaking News : 12वीं तक 19 भाषाओं में लाॅन्च हुई डिजिटल बुक्स, जानें स्टूडेंट्स को क्या होगा फायदा ?

Breaking News : 12वीं तक 19 भाषाओं में लाॅन्च हुई डिजिटल बुक्स, जानें स्टूडेंट्स को क्या होगा फायदा ?

May 5, 2023 Off By NN Express

प्री-प्राइमरी से कक्षा 12वीं तक 8 माध्यमों और 19 भाषाओं में ई- बुक्स लाॅन्च किया गया है. जिसे छात्र और शिक्षक कहीं भी और किसी भी समय उपयोग कर सकते हैं. राज्य सरकार ने छात्रों को शिक्षा सुलभ और आसानी से उपलब्ध कराने के लिए 13 मई 2023 को प्री-प्राइमरी से कक्षा 12वीं तक की ई-पाठ्यपुस्तकें लॉन्च की हैं. बता दें कि ये ई-बुक्स असम सरकार की ओर से लाॅन्च किए गए हैं. ई-पाठ्यपुस्तकें 8 माध्यमों और 19 भाषाओं में उपलब्ध हैं. ई-बुक्स को स्टूडेंट्स, टीचर और अभिभावक कभी भी और कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं.

किताबें डाउनलोड कर सकते हैं स्टूडेंट्स

सरकार ने एससीईआरटी, एसईबीए और एएचएसईसी के पोर्टलों पर पाठ्यपुस्तकों के 475 शीर्षकों को डाउनलोड करने योग्य प्रारूपों में उपलब्ध कराया है. इसे स्टूडेंट्स अपनी आवश्यकता के अनुसार डाउनलोड कर सकते हैं. ई-बुक्स को राज्य के जनजाति और पिछड़ा वर्ग शिक्षा और कल्याण मंत्री रानोज पेगू ने लाॅन्च किया. इस मौके पर शिक्षा विभाग के भी कई आधिकारी मौजूद रहें.

असम राज्य में भाषाई विविधता को समायोजित करने के लिए आठ अलग-अलग माध्यमों में स्कूल संचालित किया जाता है. सरकार ने 59,97,975 छात्रों को मुफ्त पाठ्यपुस्तकों के 475 शीर्षक प्रदान किए हैं.

इसके अतिरिक्त, प्री-प्राइमरी से लेकर कक्षा 12 तक की सभी कक्षाओं के लिए ई-पाठ्यपुस्तकें अब एससीईआरटी, एसईबीए और एएचएसईसी के पोर्टल पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगी. डिजिटल पाठ्यपुस्तकों को 19 विभिन्न भाषाओं और 8 माध्यमों में प्रकाशित किया गया है.

क्या होगा फायदा ?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 45,000 सरकारी और 10,000 केंद्र सरकार और निजी स्कूलों सहित करीब 54,000 स्कूल इससे लाभान्वित होंगे. ई-पाठ्यपुस्तकों के लॉन्च के साथ, राज्य भर के छात्र अपनी आवश्यक पाठ्यपुस्तकों को आसानी से और बिना किसी परेशानी के प्राप्त कर सकेंगे.