Food Allergy: कहीं आपको भी तो नहीं है फूड एलर्जी, जान लें इससे जुड़ी जरूरी बातें….

Food Allergy: कहीं आपको भी तो नहीं है फूड एलर्जी, जान लें इससे जुड़ी जरूरी बातें….

May 5, 2023 Off By NN Express

Food Allergy: अगर आप डाइट में किसी ऐसे चीज को शामिल करते हैं, जिससे आपके शरीर पर रिएक्शन होता है, उसे फूड एलर्जी कहा जाता है। दरअसल, इम्यून सिस्टम फूड में मौजूद हानिकारक तत्वों को नष्ट करने में मदद करती है। जिससे शरीर में एलर्जी पैदा होती है। वैसे भी आजकल फूड एलर्जी के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, ऐसे में आप पाचन संबंधी समस्या, खुजली और सिर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं। कई लोगों को अंडे, मछली, दूध, नट्स और सोयाबीन तक भी खाने से एलर्जी होती है। पैक्ड फूड्स से भी एलर्जी की समस्या हो सकती हे।

आमतौर पर शरीर में एलर्जी के लक्षण खाना खाते ही दिखने लगते हैं। आपका शरीर कुछ मिनटों से लेकर एक-दो घंटों में संकेत देता है कि कुछ गड़बड़ है। वहीं कुछ कुछ एलर्जनस ऐसे भी है, जिनके गंभीर लक्षण दिखते हैं, जैसे- कि जिन लोगों को अंडे से एलर्जी है, उन्हें हल्की स्किन एलर्जी से लेकर एनाफिलेक्सिस तक की परेशानी हो सकती है। जो सांस से जुड़ी जानलेवा स्थिति है और बॉडी शॉक में चली जाती है। अब तक रिसर्च में यह पता नहीं लग पाया है कि किस तरह के भोजन से शरीर में एलर्जी पैदा कर सकते हैं।

फूड एलर्जी के लक्षण

एलर्जी के कारण स्किन पर चकत्ते, एक्जिमा, खुजली जैसी समस्या होती है। कभी-कभी घरघराहट या सांस लेने में कठिनाई और सर्दी से भी परेशान हो सकते हैं।

आमतौर पर फूड एलर्जी के कारण मरीजों में उल्टी, मतली, दर्द, दस्त और कब्ज की शिकायत होती है। एलर्जी के कारण कुछ लोगों की आंखें में रेडनेस और स्वेलिंग हो जाती है। कई बार तो एलर्जी माइग्रेन और चक्कर आने का भी कारण बनती है।