Apple ने मार्च में बना डाला नया रिकॉर्ड, बेच डाले 51.3 बिलियन डॉलर के iPhone….

Apple ने मार्च में बना डाला नया रिकॉर्ड, बेच डाले 51.3 बिलियन डॉलर के iPhone….

May 5, 2023 Off By NN Express

हाल ही में एपल ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई की है. एपल ने गुरुवार को अपनी सेल रिपोर्ट जारी की है. एपल ने बताया कि इस साल की पहली तिमाही में कंपनी को सेल एंड सर्विस में ग्रोथ देखने को मिली है. ये पॉजिटिव रिजल्ट उस समय देखने को मिला है जब इन्फ्लेशन अपने चरम पर है. इतनी अच्छी ग्रोथ की कंपनी को अपेक्षा नहीं थी. बता दें, एपल ने पहली तिमाही में 94.8 अरब डॉलर के रेवेन्यु में से 24 अरब डॉलर का रेवेन्यू कमाया है. वहीं, सेल्स के आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी ने 51.3 अरब डॉलर की रिकॉर्ड तोड़ कमाई की है.

टिम कुक ने कही ये बात

एपल के CEO टिम कुक ने कहा कि कंपनी ने ऐसे मौके पर कमाई का रिकॉर्ड तोड़ा है जब पूरी दुनिया में महंगाई का दौर चल रहा है. ऐसी कमाई की कंपनी ने उम्मीद भी नहीं की थी. कुक ने बताया कि आईफोन बेस में 1 अरब से ज्यादा एक्टिव डिवाइस हैं, हम इसके प्रोडक्शन और ग्रोथ रेट की रिकॉर्ड तोड़ कमाई से खुश है. अब एपल की ओवरऑल ग्रोथ 1 से बढ़कर 2 फीसदी हो गई है.

हालांकि, Apple ने भारत में अपने एक्सपैंडेशन को बढ़ाया है और 2 स्टोर्स, मुंबई और दिल्ली में भी खोले हैं. इससे विदेशी बाजार में भारत और एपल का डंका बज रहा है. इससे पहले चीन iphone का सबसे बड़ा बाजार माना जाता है. लेकिन, अब भारत में स्टोर्स खुलने से एपल के प्रोडक्शन और कमाई में ग्रोथ देखने को मिल रहा है.

इन चीजों में हुई कमाई

टिम कुक के मुताबिक, एपल ने सबसे ज्यादा कमाई अपने सर्विस बिजनेस से की है. इसमें एपल पे और आईक्लॉउड जैसी सर्विसेज शामिल हैं. आकंड़ों के मुताबिक, एपल ने अपनी सर्विस से करीब 20 बिलियन डॉलर की कमाई की है. इसके अलावा iphone की सेल्स में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है, ये बढ़कर अब 51 बिलियन डॉलर हो गई है. वहीं, कंपनी को एपल वेअरब्लस में कमाई कुछ खास नहीं हुई है.