छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती 2023: 12489 पदों के लिए 6 मई से करें आवेदन, जानें कैसे होगा चयन ?

छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती 2023: 12489 पदों के लिए 6 मई से करें आवेदन, जानें कैसे होगा चयन ?

May 5, 2023 Off By NN Express

Chhattisgarh Teacher Recruitment 2023: छत्तीसगढ़ में टीचर नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. सीएम भूपेश बघेल ने राज्य में 12489 खाली पदों पर भर्तियां की घोषणा की है. ये पद सीधी भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से भरे जाएंगे. शिक्षक पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल, 6 मई 2023 से शुरू होगी. एप्लीकेशन ऑनलाइन ही सबमिट करना होगा. एप्लीकेशन प्रोसेस और सिलेक्शन छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल की ओर से संपन्न किए जाएंगे. भर्ती परीक्षा का आयोजन भी सीजी व्यापम की ओर से किया जाएगा. योग्य कैंडिडेंट्स नियमानुसार आवेदन कर सकते हैं.

किसके कितने पद ?

  • सहायक शिक्षक- 6285 पद
  • शिक्षक – 5772 पद
  • लेक्चरर – 432 पद

बता दें कि 1 मई को सुप्रीम कोर्ट की ओर से नौकरियों मे 58 फीसदी आरक्षण पर लगी रोक को हटाने और तुरंत भर्ती करने के निर्देश के बाद सरकार ने शिक्षकों की यह भर्तियां निकाली हैं.

2012 में राज्य सरकार ने आदेश दिया था कि सरकारी रोजगार और शैक्षणिक संस्थानों में नामांकन के लिए कोटा बढ़ाकर 58 प्रतिशत किया जाए. हालांकि, छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने पिछले साल सितंबर में उस फैसले को पलट दिया था.

उच्च न्यायालय के अनुसार कोई भी आरक्षण. जो 50% की कानूनी सीमा से अधिक है, वह असंवैधानिक है. हाईकोर्ट के इस फैसले के खिलाफा राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट गई है, जहां मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने लगी रोक को हटा दिया.

उच्च न्यायालय के फैसले के बाद अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षण प्रतिशत 32% से घटकर 20% हो गया. छत्तीसगढ़ विधानसभा ने पिछले साल दिसंबर में दो संशोधन विधेयक पारित किए थे, जो सरकारी रोजगार और स्कूल पंजीकरण के लिए कुल कोटा बढ़ाकर 76 प्रतिशत किया जाना है.

हालांकि ये दोनों विधेयक राज्यपाल की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं. विधेयकों के अनुसार, अनुसूचित जनजाति के लिए 32% कोटा, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 27% कोटा, अनुसूचित जाति के लिए 13% कोटा और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 4% कोटा निर्धारित किया जाना है.