Sanskrit Board Result 2023 : मुस्लिम छात्र ने किया टाॅप, मिले 82.71 फीसदी नंबर….

Sanskrit Board Result 2023 : मुस्लिम छात्र ने किया टाॅप, मिले 82.71 फीसदी नंबर….

May 4, 2023 Off By NN Express

UP Sanskrit Board Result 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की ओर से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. संस्कृत बोर्ड 12वीं (उत्तर मध्यमा-II) की परीक्षा में इरफान ने टाॅप किया है. उसे 82.71 फीसदी नंबर मिले हैं. वहीं दूसरे नंबर पर छात्रा गंगोत्री देवी हैं, जिन्हें 80.57 फीसदी नंबर प्राप्त हुए हैं. संस्कृत बोर्ड की परीक्षाएं 23 फरवरी से 20 मार्च तक हुई थी.

इरफान के पिता सलाउद्दीन खुश हैं कि उनके बेटे ने संस्कृत बोर्ड 12वीं परीक्षा में टाॅप किया है. इरफान कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाओं में शीर्ष 20 स्कोर करने वालों में एकमात्र मुस्लिम छात्र हैं. 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले 13,738 स्टूडेंट्स को इरफान ने पीछे छोड़ दिया है. वहीं संस्कृत बोर्ड 10वीं परीक्षा (पूर्व मध्यमा-द्वितीय) में बलिया जिले के आदित्य ने 92.50 प्रतिशत अंकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया.

मीडिया रिपोर्ट्स ने अनुसार सलाउद्दीन ने कहा कि मुझे खुशी हुई कि बेटे ने पढ़ाई के लिए एक अलग विषय चुना और मैंने उसे प्रोत्साहित किया. यह एक अलग पसंद थी क्योंकि हम मुसलमान हैं, लेकिन वह इसके लिए उत्सुक था. इसलिए मैंने उसे नहीं रोका. उन्होंने कहा कि ये चीजें हमारे लिए मायने नहीं रखतीं.

इरफान,सकलडीहा तहसील के तहत चंदौली जिले के जिंदासपुर गांव का निवासी है. बीए कर चुके 51 वर्षीय सलाउद्दीन एक खेतिहर मजदूर है. उन्होंने बताया कि उनके बेटे की रुची संस्कृत में कैसे हुई. उन्होने बताया कि जब यह एक अनिवार्य विषय था. तब उसने जूनियर कक्षाओं में संस्कृत का अध्ययन शुरू किया. उसे यह विषय पसंद आया और कहा कि वह इसे और आगे बढ़ाना चाहते हैं. यह उसकी पसंद थी, इसलिए मैंने उसे संस्कृत पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया.

वह शास्त्री (बी एड के समकक्ष) और आचार्य (एमए के समकक्ष) करना चाहता है और फिर संस्कृत शिक्षक बनना चाहता है. इरफान ने प्रभुपुर के श्री संपूर्णानंद संस्कृत उच्च माध्यमिक विद्यालय से पढ़ाई की है. सलाउद्दीन ने कहा कि हम इस सोच से सहमत नहीं हैं कि केवल हिंदुओं को संस्कृत का अध्ययन करना चाहिए और केवल मुसलमानों को उर्दू का अध्ययन करना चाहिए.