Crime News : बाजार में पोषाहार सामग्री का गबन, महंगे दामों पर बेच रहा गिरोह, 8 गिरफ्तार

Crime News : बाजार में पोषाहार सामग्री का गबन, महंगे दामों पर बेच रहा गिरोह, 8 गिरफ्तार

May 3, 2023 Off By NN Express

प्रतापगढ़,03 मई । जिले में बच्चों व महिलाओं के लिए चलाई जा रही सरकार की योजनाओं के तहत मिल रहे पोषाहार को लूटने वाले गिरोह का खुलासा कर पुलिस ने 8 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस की 13 टीमों ने प्रतापगढ़ और बांसवाड़ा में छापेमारी कर भारी मात्रा में पौष्टिक आहार, मिल्क पाउडर और सेनेटरी नैपकिन जब्त किया है. एसपी अमित कुमार ने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना और उड़ान योजना के तहत सरकारी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों को सैनिटरी नैपकिन, मिल्क पाउडर, उपमा, दलिया, मुरमुरा, दाल, चीनी आदि की आपूर्ति की जाती है. यह सामग्री कुछ लोगों द्वारा संगठित गिरोह बनाकर सरकार की इन योजनाओं में घोटाला कर बाजार में बेची जा रही थी।

पुलिस को सूचना मिली कि टांडा निवासी अर्पित लबाना और विक्रम लबाना अपने साथियों के साथ सरकारी कर्मचारियों की मिलीभगत से इन सामानों की री-पैकेजिंग कर बाजार में ऊंचे दामों पर बेच रहे हैं. इस पर पुलिस ने सोमवार को 13 टीमें बनाकर एक साथ छापेमारी की। प्रतापगढ़ और बांसवाड़ा जिले में की गई इस कार्रवाई के दौरान पुलिस ने अर्पित और विक्रम लबाना समेत 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

इनके कब्जे से 11 क्विंटल मिल्क पाउडर, 1.25 लाख सैनिटरी नैपकिन, भारी मात्रा में दलिया, उपमा, मुरमुरा बरामद किया गया, जिसकी कीमत करीब 50 लाख बताई जा रही है. पुलिस ने इस दौरान परिवहन में प्रयोग होने वाले तीन चार पहिया व एक दोपहिया वाहन भी जब्त किया है।

एसपी ने कहा कि सरकार की योजनाओं व आमजन के स्वास्थ्य से जुड़े मामलों में गबन करने वाले आरोपितों को आजीवन कारावास का प्रावधान है. लेकिन, इसके बाद भी गिरोह ने गिरोह बनाकर सरकार की जनकल्याणकारी योजना का गबन करना शुरू कर दिया। पुलिस ने अर्पित पुत्र गोविंद लबाना, विक्रम पुत्र कारूलाल लबाना निवासी टांडा थाना धमोटर, सुनील पुत्र भूरा लबाना, अजय पुत्र लक्ष्मण लबाना, पिंटू पुत्र नारायणलाल लबाना, रोहित पुत्र गणपतलाल लबाना निवासी अखेपुर थाना प्रतापगढ़, राहुल पुत्र जयंतीलाल लबाना, मदन को हिरासत में लिया है. पुत्र रूपलाल लबाना निवासी करमड़ी खेड़ा थाना धमोत्तर को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाई और करीब 80 हजार सैनिटरी नैपकिन जब्त किए। एसपी ने कहा कि प्रतापगढ़ और बांसवाड़ा जिले की पुलिस ने एक साथ कई जगहों पर छापेमारी की है. पुलिस अभी इस कार्रवाई में और भी कई अहम खुलासे करने वाली है। दैनिक भास्कर ने 23 फरवरी के अंक में भास्कर पड़ताल में आंगनबाड़ी में पोषाहार भेजने के नाम पर हुई गड़बड़ी का पर्दाफाश किया था। आंगनबाड़ी में ठेकेदार वहां कार्यकर्ताओं से एक माह का पोषाहार देकर दो माह के बिल पर हस्ताक्षर करवा रहे थे। पोषण सामग्री को लेकर अधिकारियों के निरीक्षण पर भी सवाल उठ रहे हैं।