Same-Sex Marriage : समलैंगिक जोड़ों को बिना शादी सामाजिक फायदे देने के लिए कमेटी बनाएगा केंद्र

Same-Sex Marriage : समलैंगिक जोड़ों को बिना शादी सामाजिक फायदे देने के लिए कमेटी बनाएगा केंद्र

May 3, 2023 Off By NN Express

Same-sex marriage hearing today: सुप्रीम कोर्ट में समलैंगिक विवाह के मसले पर सुनवाई चल रही है। केंद्र सरकार ने कहा कि वह सेम-सेक्‍स कपल्‍स को सोशल बेनेफिट्स देने पर विचार के लिए समिति बनाने को तैयार है। कैबिनेट सेक्रेटरी की अध्‍यक्षता में समिति बनेगी जो इसपर विचार करेगी कि अगर सेम-सेक्‍स कपल्‍स की शादी को कानूनी मान्यता न मिले तो उन्हें कौन-कौन से सामाजिक फायदे उपलब्‍ध कराए जा सकते हैं।

सेम-सेक्‍स मैरिज के मामले पर सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली संविधान बेंच सुनवाई कर रही है। देशभर से समलैंगिकों ने मिलकर सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई है। उनकी मांग है कि समलैंगिक जोड़ों के विवाह को स्‍पेशल मैरिज एक्ट के तहत कानूनी मान्‍यता दी जाए। सुप्रीम कोर्ट में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता पर आज की सुनवाई से जुड़ा हर अपडेट देखिए।

केंद्र ने कहा, समिति बनाने को तैयार

सेम-सेक्‍स मैरिज के मामले पर केंद्र सरकार ने कहा है कि वह समलैंगिक जोड़ों को सामाजिक फायदे देने पर विचार के लिए समिति बनाएगा। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि इस मामले में विभिन्‍न मंत्रालयों के बीच कोऑर्डिनेशन की जरूरत पड़ेगी। कैबिनेट सेक्रेटरी की अध्‍यक्षता में समिति बनाई जाएगी और वह याचिकाकर्ताओं के सुझावों पर विचार करेगी।