Raigarh News : इंडियन कोबरा के साथ 1 फारेस्टन कैट सांप, सपेरों से हुए आजाद….

Raigarh News : इंडियन कोबरा के साथ 1 फारेस्टन कैट सांप, सपेरों से हुए आजाद….

April 27, 2023 Off By NN Express

रायगढ़,27 अप्रैल  आपने तो अक्सर देखा ही होगा कि सपेरे अपने पिटारे में सांप लेकर जगह-जगह घूमते हैं और सांप दिखाकर दानदक्षिणा मांगते हैं। लेकिन क्या आप को पता है कि इन सांपों के साथ अच्छा बर्ताव नहीं किया जाता। इनके दांत तोड़ दिए जाते हैं, मुंह को भी चिपका दिया जाता है। ऐसे में ये काफी दिनों तक जीवित नहीं रहते और उनकी मौत हो जाती है। ऐसे में इनकी सुरक्षा के लिए सर्परक्षक समिति लगातार काम कर रही है। इसकी जानकारी लगते ही वन अमला के सहयोग से सांपो को सपेरों से छुड़ाया गया और इंदिरा विहार के आगे जंगल में सुरक्षित छोड़ा गया।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार मगंलवार की देर शाम सर्परक्षक समिति को सूचना मिली कि केवड़ाबाड़ी बस स्टैंड में सपेरों का परिवार है और उनके पास काफी मात्रा में सांप है जिसे लेकर वे कहीं जा रहे हैं। ऐसे में तत्काल सर्परक्षक समिति के पदाधिकारी और सदस्य यहां पहुंचे और मामले की सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी। जसके बाद वन कर्मचारी भी यहां पहुंच गए। उनकी मौजूदगी में सांपो के बारे में सपेरों से पूछताछ की गई, तो उन्होंने बताया कि करीब बारह सांप उनके पास हैं।

देखने पर 11 इंडियन कोबरा और एक फारेस्टन कैट प्राजाति का सांप इनके पास से मिला। ऐसे में विभागीय कर्मचारियों और सर्परक्षक समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि यह गैर कानूनी है और सभी सांपो को अपने सुर्पूद में लेते हुए सपेरों को समझाईश देकर छोड़ा गया। इसके बाद सभी वन कर्मचारियों की मौजूदगी में सांप को इंदिरा विहार के आगे ले जाकर सुरक्षित जंगल में छोड़ा गया।