CG NEWS : नक्सली हमले में बलिदानी जवानों को 11 बजे दी जाएगी अंतिम सलामी

CG NEWS : नक्सली हमले में बलिदानी जवानों को 11 बजे दी जाएगी अंतिम सलामी

April 27, 2023 Off By NN Express

दंतेवाड़ा, 27 अप्रैल  बुधवार को दंतेवाड़ा के अरनपुर में नक्सलियों ने बड़ी वारदात को अंजाम दिया था। जिसमें 11 जवान बलिदान हो गए थे। कल के हमले को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपना कर्नाटक दौरा रद कर दिया है।

अब सीएम बघेल आज दंतेवाड़ा जाएंगे और जवानों को श्रद्धांजलि देंगे। साथ ही मुख्यमंत्री बघेल दंतेवाड़ा जाकर नक्सल घटना की समीक्षा करेंगे और जमीनी स्थिति का आंकलन करेंगे। सभी जवानों का पुलिस लाइन दंतेवाड़ा में 11 बजे सलामी दी जाएगी, जिसके बाद जवानों के शव को उनके गृह ग्राम भेजा जाएगा।

नक्सली वारदात में बलिदान हुए जवान समर्पित नक्सली

बुधवार को नक्सली हमले में बलिदान हुए ज्यादा तर जवान आत्म समर्पित नक्सली थे। जिसमे सुरनार गांव का हरिराम उर्फ राजू मिडकोम जो पेदारास एलओएस सदस्य था। जिस पर पांच लाख का इनाम था। इस बलिदानी जवान ने पांच साल पहले आत्म समर्पण कर दिया था।

वही राजू करतम भी कुआकोंडा थाना के बड़ेगुडरा के रहने वाले थे। ये भी नक्सलियों से परेशान होकर दो साल पहले मुख्यधारा में लौटे थे। बलिदान होने वाले कटेकल्याण, कुआकोंडा, गीदम ब्लाक के अलावा बीजापुर, सुकमा जिले के जवान भी हमले में बलिदान हुए थे।

दंतेवाड़ा में समर्पित नक्सलियों के इनपुट से लगातार पुलिस को कामयाबी मिल रही थी, जिससे नक्सली बौखलाए हुए थे। दंतेवाड़ा में नक्सली वारदात को अंजाम देने कई बार कोशिश कर चुके थे पर हर बार नक्सलियों पर जवान भारी पड़ रहे थे। वहीं बुधवार को जवानों को बिना रोड़ ओपनिग पार्टी के भेजना महंगा पड़ा। जिससे इतना बड़ा नक्सली हमला हुआ।

गौरतलब है कि पालनार से अरनपुर के बीच सीसी सड़क के ऊपर डामर सड़क सुरक्षा के लिहाज से बनाई गई है। जहां सीसी सड़क खत्‍म होती है उससे कुछ दूरी पर ही नक्सलियों ने ब्लास्ट के लिए आइईडी प्लांट कर रखा था।

घटना स्थल पर करीब सात से आठ फिर गहरा गड्ढा हो गया। वाहन के तीन टुकड़े हो गए। नक्सली हमले के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री बघेल से फोन पर बात की और पूरे मामले की जानकारी दी। केंद्रीय गृहमंत्री ने राज्य सरकार को हर संभव मदद का आश्वासन दिया। इसके साथ सीएम ने कहा कि इस करतूत के बाद नक्सलियों को छोड़ा नहीं जाएगा।