बिना इन्स्टॉल किए मिलेगा ऐप वाला पूरा फील, Google का नया फीचर Web apps के लिए ऐसे करेगा कमाल

बिना इन्स्टॉल किए मिलेगा ऐप वाला पूरा फील, Google का नया फीचर Web apps के लिए ऐसे करेगा कमाल

April 26, 2023 Off By NN Express

इन दिनों यूजर्स को वेब ऐप्स खूब लुभाने लगे हैं। बिना ऐप इन्स्टॉल किए ऐप लाइक एक्सपीरियंस की सुविधा ही यूजर्स को पसदं आती है। इतना ही नहीं, इनका इस्तेमाल मोबाइल, डेस्कटॉप और टैबलेट में आसानी से किया जा सकता है। वेब ऐप्स के लिए ज्यादा रिसॉर्स की जरूरत भी नहीं होती और यूजर को डिवाइस में स्टोरेज को लेकर भी परेशान होने की जरूरत नहीं होती। हालांकि, बहुत से फायदों के बावजूद वेब ऐप्स को इन्स्टॉल करने का प्रॉसेस थोड़ा मुश्किल होता है। हालांकि इस कड़ी में अब गूगल यूजर की मदद करने वाला है।

यूजर के लिए आ रहा है नया यूजर इंटरफेस

टेक कंपनी गूगल ने अपने यूजर्स के लिए एक नए रिचर इन्स्टॉल इंटरफेस (new Richer Install UI) को लाने की जानकारी दी है। इस यूजरइंटरफेस की मदद से डेवलपर को प्ले स्टोर के जैसे इन्स्टॉल कार्ड की सुविधा मिलेगी। जैसे ही यूजर किसी वेब ऐप पर इन्स्टॉल के बटन पर टैप करेगा, यह सुविधा नजर आएगी। अच्छी बात ये है कि गूगल नए इंटरफेस को ना सिर्फ मोबाइल डिवाइस के लिए ला रहा है बल्कि, क्रॉमबुक्स और डेस्कटॉप के लिए भी लाया जा रहा है।

डिजाइन में मिलेगा इस तरह का बदलाव

यूजर इंटरफेस के डिजाइन की बात करें तो इन्स्टॉल कार्ड को बटन की मदद से स्लाइड अप किया जा सकेगा। यह यूजर के लिए इस्तेमाल में आसान होगा, क्यों नया इंटरफेस गूगल प्ले स्टोर की तरह ही काम करेगा। इन्स्टॉल कार्ड्स की मदद से यूजर को किसी भी वेब ऐप पर इन्स्टॉल बटन पर टैप करने के साथ ही ऐप से जुड़ी इन्फोर्मेशन दिख सकेंगी। ऐप या सर्विस से जुड़ी इन्फोर्मेशन को यूजर इमेज की मदद से देख सकेगा।

बिना ऐप इन्स्टॉल किए मिलेगा ऐप का पूरा फील

इसके अलावा यूजर को Homescreen button की जगह अब Install button नजर आएगा। इस तरह के ऑप्शन की मदद से यूजर को ऐप बिना इंस्टॉल किए ही डिवाइस में ऐप इन्स्टॉल होने का फील मिलेगा। डेस्कटॉप वर्जन की बात करें तो Install card डेस्कटॉप पर भी मोबाइल जैसा ही अपीयर होगा। हालांकि, यह वेबपेज के सेंटर पर नजर आएगा और टॉप से स्लाइड किया जाएगा।