सूडान के युद्धरत गुट तीन दिवसीय युद्धविराम के लिए सहमत

सूडान के युद्धरत गुट तीन दिवसीय युद्धविराम के लिए सहमत

April 25, 2023 Off By NN Express

खार्तूम , 25 अप्रैल । सूडान में युद्धरत पक्ष तीन दिन के संघर्ष विराम पर सहमत हो गए हैं, क्योंकि कई देश हिंसा प्रभावित उत्तर अफ्रीकी देश से अपने नागरिकों को निकालने के लिए प्रयासरत हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार सुबह एक बयान में कहा, गहन बातचीत के बाद, सूडानी सशस्त्र बल (एसएएफ) और रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) 24 अप्रैल की आधी रात से शुरू होकर 72 घंटे तक चलने वाले राष्ट्रव्यापी युद्धविराम को लागू करने पर सहमत हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के अनुसार, संघर्षविराम के पिछले प्रयास विफल रहे हैं। 15 अप्रैल को भड़की लड़ाई में कम से कम 427 लोगों की मौत हो गई और 3,700 से अधिक घायल हो गए।

जब से हिंसा शुरू हुई है, युद्ध-ग्रस्त राजधानी खार्तूम के निवासियों को अंदर रहने के लिए कहा गया है, और भोजन और पानी की आपूर्ति कम हो रही है। बमबारी ने पानी के पाइपलाइन जैसे प्रमुख बुनियादी ढांचे को प्रभावित किया है। कुछ लोगों को नील नदी का पानी पीने को मजबूर होना पड़ा हैं।

ब्लिंकन की घोषणा के कुछ घंटे पहले, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी थी कि हिंसा सूडान के भीतर एक भयावह खतरे का खतरा है जो पूरे क्षेत्र और उससे आगे तक फैल सकती है।