Govt Internship: कॉलेज स्टूडेंट और रिसर्च स्कॉलर के लिए इंटर्नशिप का मौका, जानें कैसे करें अप्लाई….

Govt Internship: कॉलेज स्टूडेंट और रिसर्च स्कॉलर के लिए इंटर्नशिप का मौका, जानें कैसे करें अप्लाई….

April 23, 2023 Off By NN Express

Ministry of Commerce Internship: अगर आप अंडर ग्रेजुएशन कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के स्टूडेंट या रिसर्च स्कॉलर हैं तो आपके लिए केंद्र सरकार में इंटर्नशिप करने का मौका है. वाणिज्य मंत्रालय की ओर से यूजी पीजी स्टूडेंट और रिसर्च स्कॉलर्स के लिए Government Internship Offer की गई है. इसके लिए विशेष नोटिफिकेशन जारी हुई है. बता दें कि एक बार में 20 कैंडिडेट्स का सिलेक्शन होगा.

मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स के अधीन आने वाले उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) की ओर से इंटर्नशीप ऑफर की जा रही है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इंटर्नशिप का उद्देश्य छात्रों को एक्सपोजर प्रदान करना है. साथ ही छात्रों को भारत सरकार की वर्किंग कल्चर को समझने का मौका भी मिलेगा.

एक बार में 20 Intern का सेलेक्शन

कॉमर्स मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इंटर्नशिप साल भर खुली रहेगी और आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में स्वीकार किए जाएंगे. इसमें एक बार में केवल 20 इंटर्न का चयन किया जाएगा.

इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने वाले छात्र इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, लॉ, इकोनॉमिक्स, कंप्यूटर और लाइब्रेरी मैनेजमेंट सेक्टर के होने चाहिए. हालांकि, अन्य बैकग्राउंड के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं. अलग बैकग्राउंड के छात्रों पर केस-टू-केस आधार पर विचार किया जाएगा.

इंटर्नशिप डिटेल्स

  • इस इंटर्नशिप की अवधी न्यूनतम एक माह और अधिकतम तीन माह की होगी. हालांकि, छात्र अपनी मर्जी से इंटर्नशिप की अवधी निर्धारित कर सकते हैं.
  • जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को इंटर्नशिप के दौरान प्रति माह 10,000 रुपये की राशि का भुगतान किया जाएगा.
  • इंटर्नशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवार dpiit.gov.in पर लॉग इन करना होगा.
  • इसमें अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स के पास आधार कार्ड, आइडेंटिटी प्रूफ, एड्रे स प्रूफ, एज प्रूफ के लिए क्लास दसवीं/बारहवीं की मार्कशीट, बैंक डिटेल ताकी स्टाइपेंड अकाउंट में प्राप्त हो सके. इन डॉक्यूमेंट के बिना आवेदन नहीं कर पाएंगे.