SDM Bemetara ने किया विजन Institute of Paramedical Science का औचक निरीक्षण

SDM Bemetara ने किया विजन Institute of Paramedical Science का औचक निरीक्षण

April 21, 2023 Off By NN Express

बेमेतरा 21 अप्रैल I अनुविभागीय अधिकारी (रा.) बेमेतरा सुरुचि सिंह एवं राजस्व विभाग के टीम द्वारा आज ग्राम कोबिया प.ह.नं. 35, तहसील बेमेतरा में संचालित विजन इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंस का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान तहसीलदार रोशन साहू, आरआई एवं पटवारी उपस्थित थे। संस्था का संचालन डायरेक्टर यशवंत भारद्वाज एवं प्राचार्य श्रीमती आशा भारद्वाज के द्वारा किया जा रहा है। यशवंत भारद्वाज जो कि वर्तमान में शासकीय जिला चिकित्सालय बेमेतरा में क्षय विभाग में संविदा पद पर कार्यरत हैं। निरीक्षण के दौरान पंजी में 20 विद्यार्थी की उपस्थिति दर्ज है।

संस्था के द्वारा एलएनसीटी यूनिवर्सिटी भोपाल मध्य प्रदेश का डीएमएलटी का प्रमाण पत्र प्रदान करने की जानकारी दी गई और संस्था को देव शिक्षण कल्याण समिति सोसायटी से अनुबंधित होना बताया गया। एसडीएम के जांच के दौरान छत्तीसगढ़ पैरा मेडिकल कॉउंसिल से मान्यता संबंधी दस्तावेज की जानकारी मांगे जाने पर संस्था संबंधितों के द्वारा दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराया एवं एलएनसीटी यूनिवर्सिटी से संबंध होने का दस्तावेज उपलब्ध कराने में असमर्थता जताई। अध्ययनरत छात्रों से चर्चा के दौरान बताया गया कि इस कोर्स की वार्षिक फीस 55 हजार रुपये लिया गया है और शिक्षण संबंधित प्रमाण पत्र मध्यप्रदेश की संस्था से प्रदान की जाएगी जो छत्तीसगढ़ में मान्यता प्राप्त है।

छात्र के द्वारा बताया गया कि डीएमएलटी/बीएमएलटी कोर्स का प्रमाण पत्र का अध्यापन इस संस्था के द्वारा कराया जाएगा। छात्रों ने बताया कि उन्हे लैब प्रैक्टिकल हेतु मितान हेल्थ केयर बेमेतरा में ले जाया जाता है। यशवंत भारद्वाज के द्वारा इस संस्था को आवासीय परिवर्तित भूमि में बताया और वर्ष 2018 से संस्था को संचालित होना बताया गया। संस्था के संचालन के लिए अभी तक डायरेक्टर के द्वारा विभागीय अनुमति नहीं लिया गया है और संस्था के संचालन के लिए भवन अनुज्ञा स्थानीय नगर पालिका क्षेत्र से नहीं लिया गया है।